डेंगू की रोकथाम को किया जागरूक, 23 घरों में मिला मच्छर का लार्वा Dehradun News

स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीम ने आमवाला तरला के अंतर्गत शास्त्री पुरम कॉलोनी में 33 घरों का निरीक्षण किया। जिसमें से 23 घरों में मच्छर का लार्वा पाया गया।

By BhanuEdited By: Publish:Mon, 02 Sep 2019 09:48 AM (IST) Updated:Mon, 02 Sep 2019 09:48 AM (IST)
डेंगू की रोकथाम को किया जागरूक, 23 घरों में मिला मच्छर का लार्वा Dehradun News
डेंगू की रोकथाम को किया जागरूक, 23 घरों में मिला मच्छर का लार्वा Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमें मैदान में डटी हैं। एक तरफ जहां घर-घर जाकर लार्वा सर्वे किया गया, वहीं लोगों को साफ-सफाई रखने को भी प्रेरित किया गया। इसके अलावा आशाओं ने रायपुर समेत अन्य प्रभावित क्षेत्रों में जागरूकता रैली निकाली। आम जन को डेंगू से बचाव की जानकारी दी।

जिला वैक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि टीम ने आमवाला तरला के अंतर्गत शास्त्री पुरम कॉलोनी में 33 घरों का निरीक्षण किया। जिसमें से 23 घरों में मच्छर का लार्वा पाया गया। जो गमलों, कूलर, फ्रिज की ट्रे, खुली टंकी में मौजूद था। टीम द्वारा लार्वा को नष्ट किया गया।

उन्होंने बताया कि लोगों को डेंगू से बचाव की जानकारी भी प्रदान की गई। उन्हें भी लार्वा की पहचान बताई गई। उनसे कहा गया है कि घर के अंदर व बाहर एकत्र पानी की साप्ताहिक सफाई करें। उधर, रायपुर क्षेत्र में आशाओं ने रैली निकाल लोगों को जागरूक किया। नेहरूग्राम, नथनपुर आदि क्षेत्र में लोगों को पंपलेट भी वितरित किए गए। 

स्कूल वैन एसोसिएशन ने किया रक्तदान 

डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तराखंड स्कूल वैन एसोसिएशन ने आत्माराम धर्मशाला में रक्तदान शिविर लगाया। जिसका शुभारंभ टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह ने किया। उन्होंने कहा कि दूसरों की जिदंगी बचाने का संतोष अलग ही होता है। 

रक्तदान करने से जब किसी परिवार का भला होता है तो बहुत खुशी मिलती है। विधायक हरबंस कपूर व भाजपा नेता पुनित मित्तल ने कहा कि रक्तदान महादान है और हमें समय-समय पर रक्तदान करते रहना चाहिए। हमारे रक्तदान से कई जिंदगियां बच सकती हैं। 

यह भी पढ़ें: डेंगू के अटैक से सिस्टम धराशायी, आठ और मरीजों में हुई डेंगू की पुष्टि

इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष सचिन गुप्ता की अगुआई में स्कूल वैन चालकों ने बढ़ चढ़कर रक्तदान किया। सचिन गुप्ता ने कहा कि इस वक्त शहरभर में डेंगू का प्रकोप है। कई जरूरतमंदों को प्लेटलेट्स नहीं मिल पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में नहीं थम रहा डेंगू, मच्छर के दम से स्वास्थ्य महकमा हुआ बेदम

chat bot
आपका साथी