हरिद्वार कुंभ क्षेत्र में गंगा में नहीं होगा खनन, पढ़िए पूरी खबर

हरिद्वार में कुंभ क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गंगा और उसकी सहायक नदियों के क्षेत्र में खनन नहीं होगा।

By Edited By: Publish:Wed, 06 Nov 2019 09:05 PM (IST) Updated:Thu, 07 Nov 2019 04:18 PM (IST)
हरिद्वार कुंभ क्षेत्र में गंगा में नहीं होगा खनन, पढ़िए पूरी खबर
हरिद्वार कुंभ क्षेत्र में गंगा में नहीं होगा खनन, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। हरिद्वार में कुंभ क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गंगा और उसकी सहायक नदियों के क्षेत्र में खनन नहीं होगा। जिला खनन न्यास समिति की इस संस्तुति को देखते हुए उत्तराखंड वन विकास निगम अब कुंभ क्षेत्र को छोड़ गंगा व उसकी सहायक नदियों में उपखनिज चुगान के लिए कवायद में जुट गया है। इसके अलावा प्री-मानसून व पोस्ट मानसून में नदियों के तल में आरबीएम (रिवर बेस्ड मटीरियल) का अध्ययन भी कराया जा रहा है। निगम के प्रबंध निदेशक मोनिष मलिक के मुताबिक नियमानुसार ही उपखनिज का चुगान किया जाएगा।

राज्य की विभिन्न नदियों में उपखनिज चुगान का जिम्मा उत्तराखंड वन विकास निगम के पास है। कुमाऊं की गौला व नंधौर और गढ़वाल की मालन नदी में निगम इस साल खनन शुरू कर चुका है, लेकिन हरिद्वार में गंगा व उसकी सहायक नदियों में खनन को लेकर असमंजस बना हुआ था। हरिद्वार में गंगा में खनन को लेकर उठ रहे विरोध के सुरों को देखते हुए अब इसमें कुंभ क्षेत्र को खनन से मुक्त रखने का निश्चय किया गया है।

यह भी पढ़ें: हरिद्वार में 2021 में होने वाले महाकुंभ के लिए 9.55 करोड़ स्वीकृत

वन विकास निगम के प्रबंध निदेशक मलिक के अनुसार हरिद्वार की जिला खनन न्यास समिति की बैठक में कुंभ क्षेत्र को छोड़कर गंगा व उसकी सहायक नदियों में खनन की अनुमति देने का निर्णय लिया गया था। उन्होंने बताया कि हरिद्वार के जिलाधिकारी ने यह अनुमति दे दी है। अब इसी के अनुरूप कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उपखनिज चुगान में वन एवं वन्यजीव संरक्षण एक्ट के मानकों को केंद्र में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: महाकुंभ में छह कार्यों के लिए 35.80 करोड़ रुपये हुए मंजूर

chat bot
आपका साथी