Coronavirus: जान जोखिम में डालकर मरीजों को दवा के साथ हौसला भी दे रहे हैं कर्मवीर

तमाम चुनौतियों के बीच इस मुश्किल वक्त में डॉक्टर नर्स और अन्य स्वास्थ्य कर्मी अपनी जान जोखिम में डाल कर काम कर रहे हैं। मरीजों को न सिर्फ दवा बल्कि हौसला भी दे रहे हैं।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 01:11 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 01:11 PM (IST)
Coronavirus: जान जोखिम में डालकर मरीजों को दवा के साथ हौसला भी दे रहे हैं कर्मवीर
Coronavirus: जान जोखिम में डालकर मरीजों को दवा के साथ हौसला भी दे रहे हैं कर्मवीर

देहरादून, सुकांत ममगाईं। उत्तराखंड में कोरोना का ग्राफ लगातार ऊपर चढ़ रहा है। तमाम चुनौतियों के बीच इस मुश्किल वक्त में डॉक्टर, नर्स और अन्य स्वास्थ्य कर्मी अपनी जान जोखिम में डाल कर काम कर रहे हैं। मरीजों को न सिर्फ दवा, बल्कि हौसला भी दे रहे हैं। इस दौरान खुद को कोरोना से बचाए रखना भी उनके लिए एक बड़ी चुनौती रहा है।

ऐसे कर्मवीर जानते हैं कि खुद को सुरक्षित रखकर ही कोरोना को हराया जा सकता है। इसके बावजूद शिद्दत से अपना काम कर रहे कर्मवीर भी संक्रमण से अछूते नहीं रहे हैं। पर तब भी बिना हिम्मत हारे हमारे कोरोना वॉरियर्स पूरी निष्ठा के साथ अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। जिसका सकारात्मक पहलू यह है कि चिंता और चुनौतियों के इस दौर में हर अंतराल पर रिकवर होते मरीज एक नई उम्मीद दे रहे हैं।

उत्तराखंड में कोरोना की दस्तक पंद्रह मार्च को हुई थी। विदेश से शैक्षणिक टूर से लौटा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के प्रशिक्षु आइएफस में कोरोना की पुष्टि हुई। इसके बाद हर अंतराल पर मरीज बढ़े और चुनौतियां भी। यह ठीक किसी जंग सरीखा था। जिसमें डॉक्टर, नर्स व अन्य स्वास्थ्य कर्मी न केवल अपने परिवार बल्कि खुद की सुध भुलाकर अपना काम कर रहे हैं। 

शुरुआती दौर की बात करें तो दून मेडिकल कॉलेज, एम्स ऋषिकेश व हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज ने इस लड़ाई में अहम किरदार निभाया है। अब जबकि पहाड़ पर संक्रमण बढ़ रहा है तो प्रदेश के एक और मेडिकल कॉलेज, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज की भी परीक्षा की घड़ी आ गयी है।

बहरहाल इस दौरान मेडिकल स्टाफ के लिए मरीजों को देखना ही चुनौती नहीं रहा है, बल्कि खुद को सुरक्षित करना भी बड़ी जिम्मेदारी है। कई बार ड्यूटी पर इस तनाव के समय में मरीजों की तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी उन्हें ङोलनी पड़ती हैं। पर परिवार से दूर यह लोग अपना फर्ज पूरी ईमानदारी के साथ निभा रहे हैं। इस उम्मीद के साथ कि ये भी एक दौर है, जो कट जाएगा।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: एम्स में कोरोना संक्रमितों की रिमोट पद्धति से मॉनिटरिंग शुरू

कोरोना वॉरियर्स को किया सम्मानित

मां वैष्णो देवी मंदिर समिति जौलीग्रांट की अध्यक्ष व भाजपा नेता सरिता जोशी द्वारा जौलीग्रांट स्थित आवास पर सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंची यमकेश्वर विधायक ऋतु खंडूरी ने कोरोना संक्रमण के दौर में बेहतर कार्य करने वाले कोरोना वॉरियर आरती गौड़, संगीता चौहान, समीर फरासी, पूर्व प्रधान नरेंद्र नेगी, आंगनबाडी कार्यकर्ता राधा उनियाल, अनिता चमोली, भाजपा मंडल अध्यक्ष विनय कंडवाल व बीना देवी, सुशीला, पार्वती, रुचि, वर्षा धनई, दीपा जोशी, उषा जोशी, नीलम नेगी, रिता नेगी, नंदा देवी वह कुछ मीडिया के लोगों को स्मृति चिन्ह, मास्क, सेनिटाइजर व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में हफ्तेभर में चार दिन से कम हो गई कोरोना डबलिंग की दर

chat bot
आपका साथी