साउथ एशियन गेम्स में कुहू की जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंची

उत्तराखंड की युवा शटलर कुहू गर्ग ने साउथ एशियन गेम्स में अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतकर कांस्य पदक पक्का कर लिया है।

By BhanuEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 10:24 AM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 10:24 AM (IST)
साउथ एशियन गेम्स में कुहू की जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंची
साउथ एशियन गेम्स में कुहू की जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंची

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड की युवा शटलर कुहू गर्ग ने साउथ एशियन गेम्स में अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतकर कांस्य पदक पक्का कर लिया है। कुहू गर्ग का सेमीफाइनल मुकाबला श्रीलंका की जोड़ी के साथ होगा।

नेपाल के काठमांडू में एक से दस दिसंबर तक साउथ एशियन गेम्स का आयोजन चल रहा है। इसमें बैडमिंटन के महिला युगल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में उत्तराखंड की युवा शटलर कुहू गर्ग ने अपनी जोड़ीदार अनुष्का पारीख के साथ बांग्लादेश की बृष्टि खातून व रहना खातून की जोड़ी को सीधे सेटों में 21-19 व 21-10 से हराया। 

इससे पूर्व प्री क्वार्टर फाइनल में कुहू की जोड़ी ने भूटान की जोड़ी को हराया था, जबकि टीम इवेंट में भारत ने श्रीलंका को 3-0 से हराया। भारतीय टीम में कुहू गर्ग भी शामिल रही।

ओएनजीसी के सुरेश ने जीता स्वर्ण

ओएनजीसी के अंतरराष्ट्रीय धावक सुरेश कुमार ने साउथ एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्णिम सफलता बिखेरी है। दस हजार मीटर दौड़ में सुरेश कुमार ने प्रथम स्थान हासिल किया। सुरेश पूर्व अंतरराष्ट्रीय धावक प्रीतम बिंद की देखरेख में ट्रेनिंग ले रहे हैं।

एमटीबी हिमालयन रेस में कमलेश ने मारी बाजी

तीसरी रुस्तमजी एमटीबी हिमालयन रेस/साइकिल रैली के पुरुष वर्ग का खिताब सेना के कमलेश राणा ने जीता। वहीं महिला वर्ग में पूनम खोलिया ने बाजी मारी। पवेलियन मैदान से बीते एक दिसंबर को बीएसएफ के 55वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग और उत्तराखंड पर्यटन की ओर से एमटीबी हिमालयन रेस शुरू की गई थी।

मालदेवता स्थित बीआइएएटी के सेंटर में रेस खत्म हुई। रैली में पुरुष वर्ग में सेना के पदम बहादुर आले दूसरे व प्रकाश थापा तीसरे स्थान पर रहे। वहीं महिला वर्ग में वंदना सिंह दूसरे और वीणा तीसरे स्थान पर रही। मालदेवता में आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज व महापौर सुनील उनियाल गामा ने महिला और पुरुष वर्ग के टॉप-8 साइकिल सवारों को पुरस्कार राशि के चेक देकर सम्मानित किया गया। 

यह भी पढ़ें: कबड्डी में सहसपुर और वॉलीबॉल में रायपुर ने जीता खिताब Dehradun News

पर्यटन मंत्री ने कहा कि साइकिल रेस से प्रदेश में पर्यटन को  बढ़ावा मिलेगा। हम उत्तराखंड को विंटर डेस्टिनेशन बनाना चाहते हैं। इस अवसर पर बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग के कमांडेंट राजकुमार नेगी, बीएसएफ के द्वितीय कमान अधिकारी अर्जुन सिंह भंडारी, डिप्टी कमांडेंट दिनेश कुमार चौहान, डिप्टी कमांडेंट आरएन भाटी, डिप्टी कमांडेंट पीके जोशी, डिप्टी कमांडेंट एसके त्यागी, सहायक कमांडेंट अरुण कुमार रतूड़ी, सहायक कमांडेंट पवन सिंह पंवार आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: शिवालिक और केवि स्पोर्टिंग के बीच मैच ड्रा, जिप्सी यंग्स ने जीता मुकाबला Dehradun News

chat bot
आपका साथी