कांवड़ मेला: मुनिकीरेती दो जोन, छह सेक्टर में विभाजित

By Edited By: Publish:Sun, 13 Jul 2014 06:25 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jul 2014 06:25 PM (IST)
कांवड़ मेला: मुनिकीरेती दो जोन, छह सेक्टर में विभाजित

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: रविवार से शुरू हो रही श्रावण मास की नीलकंठ यात्रा को लेकर टिहरी जिला प्रशासन ने सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। क्षेत्र को दो जोन व छह सेक्टर में बांटा गया है।

ढालवाला स्थित एक वेडिंग प्वाइंट में मेला ड्यूटी पर आए पुलिस बल को जिलाधिकारी टिहरी युगल किशोर पंत और एसपी मुख्तार मोहसीन ने जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान मेले की तैयारी को अंतिम रूप दिया गया है। जिलाधिकारी टिहरी ने बतया कि पूरे क्षेत्र को दो जोन और छह सेक्टर में बांटा गया है। क्षेत्र की पार्किंग में वाहन खड़ा करने के जो भी रेट हैं उन्हें बोर्ड के जरिये डिस्प्ले किया जाएगा। पार्किंग में बिजली न होने पर जनरेटर की विशेष व्यवस्था की गई है। यहां पानी के टैंकर, स्ट्रीट लाइट की भी व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि ढालवाला-भद्रकाली से आगे गंगोत्री मार्ग पर किसी भी कांवड़िये को नहीं जाने दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम भी यहां तैनात की गई है। प्रदूषित खाद्य पदार्थो की जांच व मूल्य नियंत्रण के लिए खाद्य निरीक्षक तैनात रहेंगे। एसपी मुख्तार मोहसीन ने बताया कि दो जोन में निरीक्षक रैंक के दो अधिकारी जोनल अधिकारी बनाए गए हैं। छह सेक्टरों में उप निरीक्षक रैंक के अधिकारी सेक्टर अधिकारी बनाए गए हैं। मेला क्षेत्र में करीब पांच सौ पुलिस व पीएसी के जवान लगाए गए हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि किसी भी घटना से निपटने के लिए दो क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) के अतिरिक्त बम डिस्पोजल स्क्वाड तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त जल पुलिस और गोताखोर घाटों पर तैनात रहेंगे। तिपहिया वाहनों में किराया सूची का प्रदर्शन अनिवार्य कर दिया गया है।

बैठक में उप जिलाधिकारी नरेंद्रनगर मनीष कुमार, पुलिस उपाधीक्षक एसएस चिन्वान, मुनिकीरेती थाने के प्रभारी निरीक्षक जीएस सावंत आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी