जेईई एडवांस के कार्यक्रम में बदलाव, जानिए अब किस दिन होगी परीक्षा

जेईई एडवांस के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। आइआइटी रुड़की ने 19 मई को होने वाली परीक्षा की तारीख आगे बढ़ा दी है।

By Edited By: Publish:Sat, 23 Mar 2019 03:02 AM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2019 03:20 PM (IST)
जेईई एडवांस के कार्यक्रम में बदलाव, जानिए अब किस दिन होगी परीक्षा
जेईई एडवांस के कार्यक्रम में बदलाव, जानिए अब किस दिन होगी परीक्षा
देहरादून, जेएनएन। लोकसभा चुनाव को देखते हुए जेईई एडवांस के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। आइआइटी रुड़की ने 19 मई को होने वाली परीक्षा की तारीख आगे बढ़ा दी है। अब परीक्षा 19 के बजाय 27 मई को होगी। इससे पहले जेईई मेन परीक्षा की तारीखों में भी बदलाव किया जा चुका है। 
21 हजार अधिक छात्रों को मौका 
अविरल क्लासेज के प्रबंध निदेशक डीके मिश्रा के अनुसार इस वर्ष 21 हजार अधिक छात्रों को जेईई एडवांस में शामिल होने का मौका मिलेगा। जेईई-मेन के स्कोर के आधार पर सभी कैटेगिरी मिलाकर शीर्ष 2 लाख 45 हजार विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए पात्र घोषित किया जाएगा, जबकि गत वर्ष 2 लाख 24 हजार विद्यार्थियों को ही योग्य घोषित किया गया था। बता दें, इस परीक्षा के माध्यम से 23 आइआइटी की 11279 सीटों पर प्रवेश मिलता है। परीक्षा का आयोजन दो चरणों में होगा। 
पहला पेपर सुबह 9 बजे से और दूसरा पेपर 2 बजे से होगा। परीक्षा का आयोजन हर साल एक आइआइटी करती है और इस बार आइआइटी रुड़की को यह जिम्मेदारी दी गई है। जेईई-मेन के प्रवेश पत्र जारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई-मेन, अप्रैल परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। प्रवेश पत्र में अभ्यर्थियों को एक दिन पूर्व अपने परीक्षा केंद्र को देखने की सलाह दी गई है। 
अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पूर्व रिपोर्ट कर सकते हैं। साथ ही परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले परीक्षा केंद्रों में प्रवेश रोक दिया जाएगा। अचीवर्स के निदेशक मनु पंत के अनुसार अभ्यर्थी को आवेदन के दौरान लगाए गए, एक फोटोग्राफ के साथ एक आइडी प्रूफ जैसे कि पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी, पासपोर्ट, आधार कार्ड, राशन कार्ड में से किसी भी एक फोटो आइडी प्रूफ लाने के निर्देश दिए गए हैं। 
दिव्यांग छात्रों को अपना विकलागता प्रमाण पत्र साथ ले जाना होगा। परीक्षा कक्ष में कोई भी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा कक्ष में ही पेन, पेंसिल और  रफ कार्य के लिए शीट दी जाएगी। अभ्यर्थी दी गई शीट पर अपना नाम, रोल नंबर लिखकर ही उसका उपयोग कर सकेगा। 
पात्रता हो सकती है निरस्त 
वीआर क्लासेज के प्रबंध निदेशक वैभव राय के अनुसार अप्रैल में परीक्षा के लिए किए गए आवेदन में अभ्यर्थियों का एप्लीकेशन नंबर एवं जेईई-मेन जनवरी का एप्लीकेशन नंबर दोनों एक समान था। ऐसे में प्रवेश पत्र में जारी किए गए रोल नंबर भी समान हो सकते हैं। यदि अभ्यर्थी जनवरी व अप्रैल दोनों परीक्षाएं देता है तो उसके अधिकतम स्कोर के आधार पर ऑल इंडिया रैंक एवं जेईई एडवास देने की पात्रता जारी की जाएगी। 
अप्रैल के आवेदन में जिन विद्यार्थियों ने गलती से दोनों विकल्पों द्वारा दो आवेदन कर दिए थे और उनकी जनवरी व अप्रैल परीक्षा के लिए आवेदन संख्या भी अलग-अलग प्राप्त थी, ऐसे अभ्यर्थी अप्रैल परीक्षा के लिए दो प्रवेश पत्र आने पर यदि दोनों परीक्षाएं देता है तो उसका पात्रता निरस्त कर दी जाएगी।
chat bot
आपका साथी