ल्यूसेंट स्कूल के खिलाफ शिक्षा मंत्री ने बैठाई जांच

ल्यूसेंट इंटरनेशनल स्कूल की 'स्कीम ' में फंसे अभिभावकों की पीड़ा देख शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने मामले में जांच बैठा दी है। मंगलवार को उन्होंने जिलाधिकारी को जांच के निर्देश दिए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 11 Apr 2018 03:53 PM (IST) Updated:Thu, 12 Apr 2018 05:07 PM (IST)
ल्यूसेंट स्कूल के खिलाफ शिक्षा मंत्री ने बैठाई जांच
ल्यूसेंट स्कूल के खिलाफ शिक्षा मंत्री ने बैठाई जांच

देहरादून, [जेएनएन]: ल्यूसेंट इंटरनेशनल स्कूल की 'स्कीम ' में फंसे अभिभावकों की पीड़ा देख शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने मामले में जांच बैठा दी है। मंगलवार को उन्होंने जिलाधिकारी को जांच के निर्देश दिए। जिस पर स्कूल संचालक को नोटिस भेज दिया गया है। स्कूल के खाते भी सीज किए जा रहे हैं। इसके अलावा मुख्य शिक्षाधिकारी, एसडीएम विकासनगर व खंड शिक्षाधिकारी ने स्कूल पहुंचकर वस्तुस्थिति जानी। उन्हें वहां कई अव्यवस्थाएं मिली हैं। 

दैनिक जागरण ने दस अप्रैल के अंक में माडूंवाला स्थित ल्यूसेंट इंटरनेशनल स्कूल से जुड़ा मामला प्रकाशित किया था। करीब पांच साल पहले स्कूल ने एक योजना शुरू की। जिसमें कहा गया कि अभिभावक एक बार में पांच लाख या तीन किश्त में छह लाख जमा कराएं। इस वन टाइम डिपॉजिट में उनके बच्चे को दसवीं तक पढ़ाया जाएगा। इतना ही नहीं यह रकम दसवीं पास करने पर वापस कर दी जाएगी। जिस पर कई अभिभावकों ने अपने बच्चों का दाखिला स्कूल में करा दिया।

इनमें ज्यादातर बच्चे बिहार के हैं और स्कूल ने एक ऑफिस पटना में भी खोला हुआ है। अभिभावकों के अनुसार, मार्च मध्य में स्कूल प्रबंधन ने पटना में एक बैठक आयोजित की। जिसमें कहा गया कि वित्तीय हालात ठीक न होने के कारण वह यह स्कीम चला पाने में असमर्थ हैं। अभिभावक 60 हजार सालाना दें, तभी वह बच्चे को पढ़ा पाएंगे। जिस किसी ने मना किया उसके बच्चे को स्कूल से निकाल दिया गया। उस पर दाखिले के वक्त जमा रकम का अब तक कहीं अता पता नहीं है।

इस मामले में अभिभावक मंगलवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे से मिले। शिक्षा मंत्री ने जिलाधिकारी को मामले की जांच के आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन ने बताया कि स्कूल का मुआयना कराया गया। टीम ने प्रारंभिक रिपोर्ट दे दी है। जिस पर स्कूल संचालक को नोटिस भेज दिया है। इसके अलावा खातों के लेनदेन पर भी रोक लगाई जा रही है। स्कूल संचालक के सामने आने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी।

य‍ह भी पढ़ें: फीस बढ़ोतरी पर स्कूल में अभिभावकों का हंगामा, हाथापार्इ की नौबत

यह भी पढ़ें: इस बोर्डिंग स्कूल की 'स्कीम' में फंसकर अब अभिभावक परेशान

chat bot
आपका साथी