इस अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही होगा योग

इस वर्ष रविवार 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वर्चुअल योग महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान प्रदेश के नामी योगाचार्य ऑनलाइन योग का प्रदर्शन करेंगे।

By Edited By: Publish:Wed, 17 Jun 2020 07:44 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jun 2020 05:09 PM (IST)
इस अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही होगा योग
इस अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही होगा योग

देहरादून, राज्य ब्यूरो। इस वर्ष रविवार 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वर्चुअल योग महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान प्रदेश के नामी योगाचार्य ऑनलाइन योग का प्रदर्शन करेंगे। आयुष मंत्रालय के निर्देशों पर इस बार सभी सरकारी कार्मिकों और आमजन को घर पर ही योग करने पर जोर दिया है। 

 प्रदेश में प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया जाता है। मुख्य कार्यक्रम देहरादून में होता है जबकि शेष जिला मुख्यालयों में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में योग गुरू योग के गुर सिखाते हैं। वर्ष 2018 में देश का मुख्य कार्यक्रम उेहरादून में हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून स्थित वन अनुसंधान संस्थान के परिसर में तकरीबन 50 हजार लोगों के साथ योग किया था। इस वर्ष कोरोना के दृष्टिगत आयुष मंत्रालय ने एक गाइडलाइन जारी की है। 

इस गाइडलाइन में यह स्पष्ट किया गया है कि इस बार शारीरिक दूरी के मानकों का अनुपालन कराने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं आयोजित किए जाएंगे, ताकि कार्यक्रमों में भीड़भाड़ से बचा जा सके। इसके स्थान पर ऑनलान योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें सभी से सपरिवार योग करने को प्रेरित किया जाएगा। आयुष मंत्रालय ने कहा कि इससे दो काम सिद्ध होंगे। एक लोगों को घर से योग करा के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा सकेगा और योग के जरिये उनकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाई जा सकेगी। 

इसके अलावा योग तनाव से मुक्ति दिलाने में भी मदद मिलेगी। आयुष मंत्रालय ने सभी राज्यों को इसके लिए अधिक से अधिक सोशल और डिजीटल मीडिया का प्रयोग करने को कहा है। इसके लिए यू-ट्यूब, फेसबुक, ट्वीटर व इंस्टाग्राम आदि माध्यमों का उपयोग करने को कहा गया है। सभी राज्यों से लोगों को इसके लिए प्रेरित करने को व्यापक प्रचार प्रचार करने के भी निर्देश दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: जीवन में रोग मिटाने में योग सबसे भरोसेमंद सहयोगी, पढ़िए पूरी खबर

सचिव आयुष दिलीप जावलकर ने कहा कि आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार इस बार योग के ऑनलाइन सेशन आयोजित कराए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियों व अधिकारियों को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा आमजनता भी इससे जुड़ कर योग कर सकेगी। 

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी करें मजबूत, ऑनलाइन प्रशिक्षण दे रहे 50 साल के मोहन

chat bot
आपका साथी