राजकीय बालिका गृह में जुल्मों का खुलासा, आठ पर मुकदमा

राजधानी देहरादून के राजकीय बाल सुधाार गृृह में बच्चों के साथ अमानवीय व्यवहार करने केे मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

By raksha.panthariEdited By: Publish:Sat, 04 Nov 2017 03:26 PM (IST) Updated:Sat, 04 Nov 2017 10:44 PM (IST)
राजकीय बालिका गृह में जुल्मों का खुलासा, आठ पर मुकदमा
राजकीय बालिका गृह में जुल्मों का खुलासा, आठ पर मुकदमा

देहरादून, [जेएनएन]: राजकीय बालिका गृह व शिशु निकेतन में रह रहे बच्चे नारकीय जीवन जीने को अभिशप्त हैं। यहां न तो उनकी ठीक प्रकार से देखभाल की जा रही है और न ही बीमार पड़ने पर उचित स्वास्थ्य सुविधा ही उन्हें मिल पा रही है। इन हालात में बीते दो वर्षों में दो बच्चों की मौत हो चुकी है और कुछ अपंग भी हो गए।
जुलाई व अगस्त में अपर सचिव के निरीक्षण में इस हकीकत के सामने आने के बाद मामले को जिला प्रशासन के सुपुर्द कर दिया गया था। डीएम ने एसएसपी के माध्यम से बालिका गृह की मौजूदा स्थिति की जांच कराई, जिसमें पता चला कि गृह में बच्चों पर जुल्म ढहाया जा रहा है। जिसके बाद शुक्रवार देर रात मामले में बाल गृह के एक पूर्व फार्मेसिस्ट, पांच केयर टेकर समेत आठ के खिलाफ किशोर न्याय अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया।
नेहरू कॉलोनी स्थित राजकीय बालिका गृह में रखे गए बच्चों की देखभाल को लेकर लंबे समय से सवाल उठते रहे हैं। यहां से निकलने वाले बच्चे भी गृह में कर्मचारियों की ओर से किए जाने वाले अमानवीय व्यवहार को लेकर उंगली उठाते रहे हैं, जिस पर तत्कालीन अपर सचिव समाज कल्याण मनोज चंद्रन ने संज्ञान लिया और 22 जुलाई व 29 अगस्त को राजकीय बालिका गृह का भ्रमण कर बच्चों के बयान लिए और विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई। उन्होंने इस पूरे मामले पर जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी और विधिवत जांच कराकर लापरवाह कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।
डीएम एसए मुरूगेशन के निर्देश पर एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने नेहरू कॉलोनी थाने को जांच सौंपी। पुलिस की जांच में पुष्टि हुई कि कर्मचारियों की लापरवाही से विगत दो वर्ष में दो बच्चों की मौत हो चुकी है, जबकि कई दिव्यांग हो चुके हैं। इसके बाद बालिका गृह के पूर्व फार्मेसिस्ट हरिकृष्ण सेमवाल, केयर टेकर कुमारी रूबीना, मंदा, शांति, सुशीला, सरोजनी, दीपा व करन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।
एसएसपी निवेदिता कुकरेती के मुताबिक राजकीय बालिका गृह और शिशु निकेतन की जांच में कर्मचारियों की ओर से की गई गंभीर लापरवाही को दृष्टिगत रखते हुए मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। कर्मचारियों के बयान दर्ज करने के साथ ही मामले की विवेचना आरंभ कर दी गई है, जो तथ्य सामने आएंगे, उसके अनुसार आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी।
यह भी पढ़ें: बाल सुधार गृह से आधी रात भाग निकले आठ बंदी, हड़कंप

यह भी पढ़ें: खुद को बैंक का अधिकारी बता कर फैक्ट्रीकर्मी के खाते से उड़ाए 16 हजार

यह भी पढ़ें: जालसाज ने बैंक अधिकारी बन खाते से एक हजार उड़ाए 

chat bot
आपका साथी