इस साल भी भव्य होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह, कोरोना से बचाव को बरती जाएगी एहतियात

इस साल भी स्वतंत्रता दिवस समारोह पूरे जोश और भव्यता के साथ होगा। बस इस दफा कोरोना संक्रमण को देखते हुए सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य संबंधी एहतियात भी बरती जाएगी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 11:39 AM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 11:39 AM (IST)
इस साल भी भव्य होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह, कोरोना से बचाव को बरती जाएगी एहतियात
इस साल भी भव्य होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह, कोरोना से बचाव को बरती जाएगी एहतियात

देहरादून, जेएनएन। स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित किया जाने वाला राज्य स्तरीय मुख्य समारोह इस साल भी पूरे जोश और भव्यता के साथ होगा। बस इस दफा कोरोना संक्रमण को देखते हुए सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य संबंधी एहतियात भी बरती जाएगी। मुख्य कार्यक्रम में कोरोना वायरस किसी भी तरह पांव न पसार पाए, इसके लिए जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने आयोजन स्थल पुलिस लाइन ग्राउंड का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि कार्यक्रम में अधिकतम 300 लोग शामिल होंगे। सभी को ई-पास के जरिये आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगंतुकों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी और ब्योरा रखा जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आयोजन स्थल पर मास्क, सैनिटाइजर व ऑक्सीमीटर की भी व्यवस्था की जाए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने बैठने का इंतजाम शारीरिक दूरी के नियमों के हिसाब से करने के निर्देश दिए। निरीक्षण में अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल, एसडीएम सदर गोपाल राम बिनवाल आदि शामिल रहे।

नगर निगम करेगा सैनिटाइजेशन 

जिलाधिकारी ने नगर निगम को आयोजन स्थल पर व्यापक स्तर पर सैनिटाइजेशन अभियान चलाते रहने को कहा। लोनिवि को निर्देश दिए गए कि समय पर अस्थायी निर्माण और मंच आदि तैयार किए जाएं। बैठने का इंतजाम अथितियों की श्रेणी के हिसाब से किया जाएगा।

पुरस्कार ग्रहण करने वालों की होगी जांच

जिलाधिकारी ने कहा कि जो पुलिस कार्मिक, खिलाड़ी आदि स्वतंत्रता दिवस समारोह में पुरस्कार ग्रहण करेंगे, उन सभी की कोरोना जांच (आरटीपीसीआर टेस्ट) कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus Effect: 15 अगस्त को घर पर ही होगा स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान, जिलाधिकारियों को दिए ये निर्देश

एम्स के आयुष विभाग ने शुरू की टेलीमेडिसिन

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश ने नागरिकों की सुविधा के लिए अब आयुष विभाग में भी टेलीमेडिसिन ओपीडी सुविधा शुरू कर दी है। संस्थान में एलोपैथी की टेलीमेडिसिन सेवा भी चल रही है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से एम्स प्रशासन ने जनरल ओपीडी के साथ-साथ आयुर्वेद, होम्योपैथी और योग पद्धति की ओपीडी बंद कर दी थी। उसके कुछ समय बता दूर-दराज क्षेत्रों से आने वाले मरीजों की सुविधा के लिए कोविड स्क्रीनिंग ओपीडी और एलोपैथी की टेलीमेडिसिन ओपीडी संचालित की गई। अब शनिवार से एम्स प्रशासन ने योग, होम्योपैथी और आयुर्वेद की चिकित्सीय परामर्श टेलीमेडिसिन ओपीडी शुरू की है। एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो. रवि कांत ने कहा कि इससे सुदूरवर्ती इलाकों के नागरिकों को लाभ मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: Kedarnath Dham: केदारनाथ तक हवा में सफर का रोमांच देने की परियोजना पर अड़ंगा, जानिए वजह

chat bot
आपका साथी