देहरादून, राज्य ब्यूरो। स्वतंत्रता दिवस की 73वीं वर्षगांठ के समारोह पर कोरोना का साया पड़ गया है। कोविड-19 के मानकों का पालन स्वतंत्रता दिवस के प्रत्येक कार्यक्रम में करना होगा। सभी जिलाधिकारियों को इस बारे में निर्देश दिए गए हैं। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और राज्य आंदोलन के शहीदों के स्वजनों को संबंधित क्षेत्र के उपजिलाधिकारी व उनसे ऊपर स्तर के अधिकारी घर जाकर सम्मानित करेंगे। 

प्रदेश मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर कवि सम्मेलन या मुशायरा इस वर्ष नहीं होगा। सचिवालय सभागार में मुख्य सचिव ओम प्रकाश की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस की 73वीं वर्षगाठ के समारोह की तैयारी को लेकर बैठक हुई। मुख्य सचिव ने कोविड-19 के मद्देनजर स्वतंत्रता दिवस के समस्त कार्यक्रम केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मनाने के निर्देश दिए। कार्यक्रमों में शारीरिक दूरी के मानक का पालन करना अनिवार्य होगा। परेड मैदान में स्मार्ट सिटी निर्माण कार्य के चलते इस बार मुख्य समारोह पुलिस लाइन में होगा। वहां मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सुबह 10 बजे ध्वजारोहण करेंगे। 
समारोह में कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित किया जाएगा। कोरोना वारियर्स के चयन की जिम्मेदारी नगर विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग को दी गई है। मुख्य सचिव ने स्वतंत्रता दिवस पर सचिवालय और मुख्य समारोह में सैनिटाइजर और ऑक्सीजन की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सचिवालय में सुबह नौ बजे मुख्य सचिव ध्वजारोहण करेंगे।
समस्त सरकारी और गैर सरकारी भवनों में सुबह नौ बजे विभागाध्यक्ष, कार्यालयाध्यक्ष ध्वजारोहण करेंगे। जिलाधिकारी कार्यालय देहरादून में सुबह नौ बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। देहरादून के अतिरिक्त अन्य जिलों में जिलाधिकारी कार्यालयों में सुबह 9.30 बजे ध्वजारोहण होगा। मुख्य सचिव ने प्रदेश में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए वृक्षारोपण और स्वच्छता के कार्यक्रम भी संचालित करने के निर्देश दिए।
प्रदेश और जिला मुख्यालयों के प्रमुख चौराहों पर 14 अगस्त को शाम छह बजे से रात्रि नौ बजे और 15 अगस्त को सुबह छह बजे से 11 बजे तक लाउडस्पीकर के माध्यम से देश प्रेम के गीतों का प्रसारण किया जाएगा। बैठक में तय किया गया कि 14 और 15 अगस्त की शाम छह बजे से रात 11 बजे तक सरकारी भवनों एवं स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी एतिहासिक इमारतों को प्रकाशमान कराया जाएगा। बैठक का संचालन सूचना सचिव दिलीप जावलकर ने किया। बैठक में कई आला अधिकारी मौजूद रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस