हरिद्वार-दून रेलखंड पर हुआ हाई स्पीड ट्रेन का सफल ट्रायल, एक महीने बाद सौ की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

अगर सब कुछ सही रहा तो एक महीने बाद देहरादून-हरिद्वार सेक्शन पर ट्रेनें 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी। इसके लिए ऑसीलेशन मॉनीटङ्क्षरग सिस्टम (ओएमएस) से लैस स्पेशल हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल सफल रहा है। अब इसकी रिपोर्ट मुरादाबाद मंडल को भेजी जाएगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 12:14 PM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 11:03 PM (IST)
हरिद्वार-दून रेलखंड पर हुआ हाई स्पीड ट्रेन का सफल ट्रायल, एक महीने बाद सौ की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें
हरिद्वार-दून रेलखंड पर हुआ हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल, सतर्क रही पुलिस।

जागरण संवाददाता, देहरादून: अगर सब कुछ सही रहा तो एक महीने बाद देहरादून-हरिद्वार सेक्शन पर ट्रेनें 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी। इसके लिए ऑसीलेशन मॉनीटङ्क्षरग सिस्टम (ओएमएस) से लैस स्पेशल हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल सफल रहा है। अब इसकी रिपोर्ट मुरादाबाद मंडल को भेजी जाएगी। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद ट्रेनों की रफ्तार बढ़ा दी जाएगी। हालांकि ट्रायल के दौरान राजाजी नेशनल पार्क के क्षेत्र में 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ही ट्रेन चली।

रविवार को मुरादाबाद मंडल ने हरिद्वार से देहरादून और रायवाला से ऋषिकेश तक ओएमएस हाई स्पीड ट्रेन से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रायल कराया। इसके लिए रेलवे ने जीआरपी व स्थानीय पुलिस को अलर्ट किया हुआ था। पुलिस ने ट्रेक के आसपास घूम रहे व्यक्तियों को हटा दिया। मुख्य रेल पथ निरीक्षक विक्रम सिंह ने बताया कि स्पीड ट्रायल पूरी तरह सफल रहा है। बताया कि महज एक घंटे में हरिद्वार से ट्रेन देहरादून पहुंच गई। ओएमएस हाई स्पीड ट्रेन हरिद्वार से 12 बजकर 40 मिनट पर चली थी, जोकि एक बजकर 40 मिनट पर देहरादून पहुंच गई। बताया कि राजाजी नेशनल पार्क प्रशासन ने ट्रेन की स्पीड बढ़ाने की अनुमति नहीं दी थी। ऐसे में राजाजी के 16 किमी के क्षेत्र में ट्रेन की स्पीड 55 किमी प्रति घंटा रही। यह क्षेत्र वन्य जीवों की सुरक्षा के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। यही वजह है, कि इस दायरे में ट्रेनों की स्पीड दिन में 55 व रात में 35 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक नहीं रखी जाती है। इस क्षेत्र को छोड़ सभी जगह ट्रेन की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा रही। बताया कि ओएमएस की रिपोर्ट मुरादाबाद मंडल को भेजी जाएगी। वहां से रिपोर्ट हेडक्वार्टर जाएगी। इसमें लगभग एक महीने का समय लग जाएगा। हेडक्वार्टर से हरी झंडी मिलने के बाद सभी ट्रेनों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा हो जाएगी। 

एक घंटे से भी कम समय में पहुंचेंगे हरिद्वार

मुख्य रेल पथ निरीक्षक विक्रम सिंह ने बताया कि ट्रेनों की स्पीड 100 किमी होने के बाद हरिद्वार-देहरादून का सफर 45-50 मिनट का हो जाएगा। बताया कि ट्रायल के दौरान दस मिनट तक रायवाला में ट्रेन को रोकना पड़ा। इसका कारण था कि ट्रेक पर आगे दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस चल रही थी। 

13 मिनट में रायवाला से ऋषिकेश

मुख्य रेल पथ निरीक्षक विक्रम सिंह ने बताया कि रायवाला से ऋषिकेश पहुंचने में ट्रेन ने सिर्फ 13 मिनट लिए। बताया कि ट्रेन 15:55 बजे रायवाला से रवाना हुई और 16:08 बजे ऋषिकेश पहुंच गई। बताया कि इस रूट पर किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं थी। ऐसे में यहां 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड रही।

यह भी पढ़ें- हरिद्वार में ट्रेन की चपेट में आने से चार की मौत, लक्‍सर-हरिद्वार रेलवे ट्रैक पर चल रहा था ट्रेन ट्रायल

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी