एपीएल को भी मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

By Edited By: Publish:Mon, 22 Sep 2014 01:02 AM (IST) Updated:Mon, 22 Sep 2014 01:02 AM (IST)
एपीएल को भी मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

राज्य ब्यूरो, देहरादून: बीपीएल श्रेणी के मरीजों के निशुल्क उपचार के लिए केंद्र सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की तर्ज पर राज्य सरकार एपीएल श्रेणी के लिए भी नई योजना शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के नाम से प्रस्तावित यह योजना राज्य स्थापना दिवस (नौ नवंबर) पर लांच होने की उम्मीद है। फिलहाल शासन स्तर पर इस योजना का खाका तैयार किया जा रहा है, जिसके बाद इसे राज्य कैबिनेट में मंजूरी के लिए लाया जाएगा।

केंद्रीय वित्त पोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले मरीजों को निशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध है। इसके तहत मात्र 30 रुपये में वर्ष भर के लिए बीमा कार्ड जारी किया जाता है। बीपीएल श्रेणी के कार्डधारकों को 30 हजार रुपये तक के चिकित्सा उपचार की सुविधा निशुल्क दी जाती है। केंद्र की इस योजना की तर्ज पर राज्य सरकार एपीएल श्रेणी के मरीजों को भी स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने के लिए नई योजना शुरू करने की तैयारी में है।

फिलहाल इसका खाका तैयार किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक इस प्रस्तावित योजना में एपीएल मरीजों को सामान्य किस्म की बीमारियों में 30 हजार रुपये तक के निशुल्क उपचार की सुविधा दी जा सकती है। साथ ही, अन्य गंभीर किस्म की बीमारियों में डेढ़ लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा की सुविधा देने की तैयारी है। योजना का खाका तैयार होने के बाद इसे मंजूरी के लिए जल्द कैबिनेट में लाया जाएगा। साथ ही, इस योजना को राज्य स्थापना दिवस पर लांच किए जाने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी