हरिद्वार बाईपास रोड चौड़ीकरण में अनुबंध तैयार, डिजाइन भी पास

हरिद्वार बाईपास रोड का चौड़ीकरण पूरा होने की उम्मीद बढ़ गई है। बाईपास रोड को फोर लेन बनाने के लिए तीसरी बार कराए गए टेंडर में सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 May 2022 08:37 PM (IST) Updated:Tue, 17 May 2022 08:37 PM (IST)
हरिद्वार बाईपास रोड चौड़ीकरण में अनुबंध तैयार, डिजाइन भी पास
हरिद्वार बाईपास रोड चौड़ीकरण में अनुबंध तैयार, डिजाइन भी पास

जागरण संवाददाता, देहरादून: हरिद्वार बाईपास रोड का चौड़ीकरण पूरा होने की उम्मीद बढ़ गई है। बाईपास रोड को फोर लेन बनाने के लिए तीसरी बार कराए गए टेंडर में सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं। निर्माण कंपनी दून एसोसिएट्स के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग खंड डोईवाला ने अनुबंध कर दिया है। साथ ही कंपनी ने अपना डिजाइन भी खंड को सौंप दिया है।

अधिशासी अभियंता रचना थपलियाल के मुताबिक करीब 3.5 किलोमीटर लंबी सड़क का चौड़ीकरण पहली बार सितंबर 2012 में शुरू किया गया था। इस काम में दो ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट किया जा चुका है और अब तीसरे ठेकेदार ने काम शुरू कर दिया है। वर्तमान ठेकेदार के कामकाज और सौंपे गए दस्तावेजों को लेकर सभी तरह के परीक्षण कर लिए गए हैं। इसी के बाद अनुबंध गठित किया गया। हालांकि, ठेकेदार ने इससे पहले ही काम शुरू कर दिया था। इस समय कारगी चौक से रिस्पना पुल जाते हुए बायीं लेन में सब-ग्रेड (सड़क का आधार) का काम शुरू किया जा चुका है। यह काम एक हिस्से पर काफी हद तक आकार भी ले चुका है। अनुबंध के मुताबिक काम पूरा करने के लिए 15 माह का समय दिया गया है। क्षेत्र के अवर अभियंता और सहायक अभियंता को निर्देश दिए गए हैं कि इस बार काम में किसी तरह की चूक नहीं होनी चाहिए। उन्हें निर्माण कार्य की निरंतर निगरानी करने और गुणवत्ता का परीक्षण करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

परियोजना पर एक नजर

लंबाई: आइएसबीटी फ्र्लाओवर से अजबपुर रेलवे ओवर ब्रिज तक करीब 3.5 किलोमीटर।

लागत: 25.90 करोड़ रुपये के इस्टीमेट के सापेक्ष 20.72 करोड़ रुपये।

कार्य: सड़क के अवशेष कार्यो को पूरा करते हुए फोर लेन करना व तीन पुलों का निर्माण।

chat bot
आपका साथी