हनुमान ने लगाई लंका में आग, जयकारों से गूंजा पंडाल Dehradun News

श्री आदर्श रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित रामलीला मंचन के पांचवे दिन गुरुवार को हनुमान जी के सीता मैया की खोज में लंका पहुंचने का दृश्य दर्शाया गया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 01:18 PM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 01:18 PM (IST)
हनुमान ने लगाई लंका में आग, जयकारों से गूंजा पंडाल Dehradun News
हनुमान ने लगाई लंका में आग, जयकारों से गूंजा पंडाल Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। श्री आदर्श रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित रामलीला मंचन के पांचवे दिन गुरुवार को हनुमान जी के सीता मैया की खोज में लंका पहुंचने का दृश्य दर्शाया गया। जिसमें हनुमान द्वारा सीता मैया को अंगूठी देकर कहा गया कि प्रभु राम उन्हें तुरंत लेने आएंगे।

गुरुनानक इंटर कॉलेज में आयोजित मंचन में वाटिका के सुंदर फलों को देखकर हनुमान उन्हें खाने लगते हैं कि तभी माली उन्हें देख कर रोकने का प्रयास करता है। लेकिन हनुमान माली को पीटकर भाग जाते हैं। माली रावण दरबार में जाकर इसकी सूचना देता है। जिस पर रावण अपने पुत्र अक्षय कुमार को आदेश देता है कि वह हनुमान को पकड़कर लाए। अक्षय कुमार हनुमान के हाथों मारा जाता है। तभी क्रोधित होकर रावण अपने पुत्र मेघनाद को भेजता है जो हनुमान को बंदी बनाकर ले आता है। इसके बाद रावण हनुमान की पूंछ में आग लगाने को कहता है। इस दौरान लाइटों के माध्यम से लंका दहन का सुंदर मंचन किया गया।

यह भी पढ़ें: परशुराम और लक्ष्मण संवाद ने जीत लिया दर्शकों का मन Dehradun News

राम राज्याभिषेक घोषणा पर भड़की कैकेयी 

झंडा बाजार में आयोजित रामलीला के पांचवे दिन राजा दशरथ द्वारा राम राज्याभिषेक की घोषणा की गई। जिसके बाद कैकेयी-दशरथ संवाद दिखाया गया कि कैसे वह राजा दशरथ से श्री राम को चौदह वर्ष का वनवास और भरत के  राज्याभिषेक का वचन मांगती है। जिसे सुनकर राजा दशरथ भावुक तो होते हैं, लेकिन वह अपने वचन के आगे विवश हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: बहन की कटी नाक देख क्रोधित हुआ रावण, किया सीता हरण Dehradun News

chat bot
आपका साथी