गुरुनानाक देव जी की जागृति यात्रा का दून में पुष्प वर्षा से स्वागत Dehradun News

नानकजीरा साहिब गुरुद्वारा से गुरुनानक देव जी महाराज के 550वीं जन्म शताब्दी को लेकर दो जून को शुरू हुई जागृति यात्रा देर रात देहरादून पहुंची।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 17 Jul 2019 05:58 PM (IST) Updated:Wed, 17 Jul 2019 05:58 PM (IST)
गुरुनानाक देव जी की जागृति यात्रा का दून में पुष्प वर्षा से स्वागत Dehradun News
गुरुनानाक देव जी की जागृति यात्रा का दून में पुष्प वर्षा से स्वागत Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। कर्नाटक के बीदर स्थित श्री नानकजीरा साहिब गुरुद्वारा से गुरुनानक देव जी महाराज के 550वीं जन्म शताब्दी को लेकर दो जून को शुरू हुई जागृति यात्रा देर रात देहरादून पहुंची। पंच-प्यारे और सबद कीर्तन के साथ गुरुद्वारा श्री सिंह सभा पटेलनगर में श्रद्धालुओं ने यात्रा का स्वागत पुष्प वर्षा के साथ किया। सड़क से गुरुद्वारा तक कालीन बिछाया गया था। पटेलनगर के साथ-साथ आढ़त बाजार गुरुद्वारा और रेसकोर्स गुरुद्वारे की भी सिख संगत साथ में रहीं। 

मंगलवार शाम गुरुद्वारा श्री सिंह सभा के सदस्य जत्थे के रूप में सहारनपुर की तरफ से देहरादून आ रही जागृति यात्रा को लाने दिल्ली हाइवे पर आशारोड़ी तक गए थे। गुरुद्वारा सभा के सदस्य हरीश आनंद ने बताया कि गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती को लेकर बीती दो जून से जागृति यात्रा का आयोजन किया गया, जो देश के सभी राज्यों में घूम-घूम कर विश्व शांति और गुरुनानक देव जी के सन्देश को जन-जन तक पहुंचा रही है। अब तक उक्त यात्रा लगभग देश के ज्यादातर राज्यों का भ्रमण कर चुकी है। 

जागृति यात्रा के देहरादून आगमन पर पटेलनगर गुरुद्वारा परिसर में सबद-कीर्तन के साथ-साथ भक्तों के लिए लंगर का भी आयोजन किया गया है। इधर, देर रात करीब 12 बजे जागृति यात्रा आढ़त बाजार गुरुद्वारा पहुंची।  जागृति यात्रा के पहुंचते ही स्वागत के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। गुरुद्वारा परिसर में पुष्प वर्षा और सड़क पर आतिशबाजी कर यात्रियों की अगवानी की गई। एक सुसच्जित बस पर गुरु का दरबार सजा है, जिस पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने मत्था टेका। 

इस दौरान अव्वल अल्लाह नूर उपाया, कुदरत के सब बंदे, एक नूर ते सब जग उपजा कौन भले कौन मंदे, नानक नाम चढ़ दी कला तेरे भाने सर्वत्र दा भला आदि भजनों से माहौल भक्तिमय हो गया। श्रद्धालुओं ने शीश झुकाकर पालकी साहब का नमन किया। जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल, वाहे गुरु की खालसा वाहे गुरु की फतेह के उद्घोष से माहौल गूंज उठा। ग्रंथि से प्रसाद लेने की होड़ लगी रही। यात्रा के आगे युवाओं की टोली चल रही थी। लोग जयकारा लगा रहे थे। 

रेसकोर्स गुरुद्वारे में विश्राम 

श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व के उपलक्ष में देहरादून पहुंची जागृति यात्रा का स्वागत आशारोड़ी में मंगलवार शाम सात बजे होना था, लेकिन यात्रा तीन घंटे की देरी से पहुंची। वहां से यात्रा का स्वागत गुरुद्वारा पटेल नगर में रात्रि 11 बजे किया गया और रात 12 बजे आढ़त बाजार गुरुद्वारे में। यात्रा रात्रि करीब साढ़े 12 बजे रेसकोर्स गुरुद्वारे पहुंची और रात्रि विश्राम गुरुद्वारे में ही किया। 

रेसकोर्स से बुधवार सुबह पांच बजे यात्रा गुरुद्वारा श्री गुरु नानक निवास सुभाष रोड में जाएगी और सुबह छह बजे शहर में निकलेगी। बुद्धा चौक, दर्शनलाल चौक से घंटाघर पहुंचेगी जहां संगत द्वारा भव्य स्वागत किया जाएगा। घंटाघर से बिंदाल पुल, सैयद मोहल्ला, किशननगर चौक, बल्लूपुर, पंडितवाड़ी होते हुए गुरुद्वारा दमदमा साहिब प्रेमनगर से गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब के लिए रवाना होगी। 

यह भी पढ़ें: भगवान शिव की भूमि है देवभूमि उत्तराखंड, यहां विविध रूपों में अराध्य हैं भोले

यह भी पढ़ें: कांवड़ियों के रंग में रंगी धर्मनगरी, मेले की सभी तैयारियां पूरी; जानिए इस यात्रा का महत्व

यह भी पढ़ें: सावन में शिवमय महर्षि द्रोण की नगरी, 125 सालों बाद बन रहा पंच महायोग

chat bot
आपका साथी