इन्वेस्टर्स समिट: गंगा तट पर बिछेगा रेड कार्पेट, रविवार की शाम होगी कुछ खास

देहरादून में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में आने वाले मेहमान मुनिकीरेती गंगा तट पर आरती करेंगे। गंगा रिजॉर्ट से आरती स्थल तक इन मेहमानों के लिए रेड कार्पेट बिछाया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 06 Oct 2018 09:44 AM (IST) Updated:Sat, 06 Oct 2018 09:44 AM (IST)
इन्वेस्टर्स समिट: गंगा तट पर बिछेगा रेड कार्पेट, रविवार की शाम होगी कुछ खास
इन्वेस्टर्स समिट: गंगा तट पर बिछेगा रेड कार्पेट, रविवार की शाम होगी कुछ खास

ऋषिकेश, देहरादून [जेएनएन]: गंगा तट पर रविवार की शाम कुछ खास होने जा रही है। देहरादून में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में आने वाले मेहमान मुनिकीरेती गंगा तट पर आरती करेंगे। गंगा रिजॉर्ट से आरती स्थल तक करीब 200 मीटर आस्था पथ पर इन मेहमानों के लिए रेड कार्पेट बिछाया जाएगा। स्वामी नारायण घाट पर होने वाली आरती के लिए जिलाधिकारी टिहरी सोनिका की मौजूदगी में आरती की रिहर्सल की गई।

इन्वेस्टर्स समिट के पहले दिन देहरादून में आयोजित कार्यक्रम के बाद रविवार की शाम को देश-विदेश से आने वाले इन उद्योगपतियों के लिए गंगा आरती का आयोजन मुनिकीरेती गंगा तट पर किया गया है। इन्वेस्टर्स की मेहमान नवाजी के लिए शासन-प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। पूरे इलाके को चमकाया जा रहा है। इन मेहमानों के कारण इस पूरे क्षेत्र की कायाकल्प हो गई है। गंगा रिजॉर्ट से आस्था पथ के जरिये मेहमान स्वामी नारायण आश्रम घाट पर गंगा आरती के लिए रेड कार्पेट के ऊपर से होकर गुजरेंगे। इस आरती को यादगार बनाने के लिए प्रख्यात भजन गायिका अनुराधा पौडवाल प्रस्तुति देंगी। आरती रिहर्सल के लिए शुक्रवार की शाम तैयारी की गई। जिलाधिकारी टिहरी सोनिका की मौजूदगी में गंगा आरती की रिहर्सल की गई। यहां मौजूद अन्य अधिकारियों से जिलाधिकारी ने अब तक हुए कार्यों की जानकारी जुटाते हुए शनिवार तक सभी कामों को फाइनल टच देने के लिए कहा। आयोजन स्थल के आसपास मुख्य मार्ग की सड़कों से सटी दीवारों तक को पोता जा रहा है। नटराज चौक से आयोजन स्थल तक सड़क से धूल खींचने वाली मशीन लगाई गई है। मुख्य विकास अधिकारी टिहरी गढ़वाल आशीष भटकई को यही कैंप करने को कहा गया है। पूरे दिन वह यहां मौजूद रहकर उप जिला अधिकारी नरेंद्र नगर लक्ष्मी राज चौहान उपजिलाधिकारी ऋषिकेश हरगिरी एसडीओ वन विभाग बीपी बलूनी सहित अन्य अधिकारियों के साथ तैयारियों में जुटे रहे।

चेक गणराज्य ने दिखाई तकनीकी सहयोग देने में रुचि

देहरादून चेक गणराज्य ने उत्तराखंड में लघु व मध्यम उद्योगों को तकनीकी व अन्य विशेषज्ञ सहयोग देने में विशेष रुचि दिखाई है। चेक गणराज्य उत्तराखंड में फूड प्रोसेसिंग, चिकित्सा उपकरण, फिल्म निर्माण, ऑटो इलेक्ट्रिक व ऑटो कंपोनेंट, स्मार्ट पब्लिक सिस्टम, बायोफ्यूल, बायोमास, आईटी, पर्यटन, साहसिक पर्यटन सहित छह कोर सेक्टर में तकनीकी व विशेषज्ञ सहयोग करने में इच्छुक है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से चेक गणराज्य के राजदूत मिलान होवार्का ने भेंट के दौरान चेक रिपब्लिक को राज्य में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में साझीदार देश बनाने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने उत्तराखंड व चेक गणराज्य के विश्वविद्यालयों, विद्यार्थियों, शिक्षा, फिल्म निर्माण, सास्कृतिक संवाद, सूचनाओं के आदान-प्रदान व बौद्धिक संवाद पर बल दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री को चेक गणराज्य आने का निमंत्रण दिया। निमंत्रण स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि चेक गणराज्य में विभिन्न क्षेत्रों में हो रही बेस्ट प्रैक्टिसेज के अनुभव साझा करने के दृष्टिगत यह लाभकारी होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पर्यटन, राज्य में फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव डॉ. भूपिंदर कौर औलख उपस्थित थीं।

निवेश प्रस्तावों पर नजर को सीएम दफ्तर में प्रकोष्ठ

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में पहली बार सात अक्टूबर से होने वाली दो दिवसीय 'डेस्टिनेशन उत्तराखंड: इन्वेस्टर्स समिट' तरक्की की नई इबारत लिखेगी। इस अहम आयोजन की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि राज्यभर में लगभग 80 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों के मद्देनजर अब तक 75 हजार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्तावों पर एमओयू किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि समिट के बाद निवेश प्रस्तावों की प्रगति पर नजर रखने को मुख्यमंत्री कार्यालय में अलग से प्रकोष्ठ गठित किया जाएगा। यह भी कहा कि निवेशकों के लिए भूमि की कोई दिक्कत नहीं होगी। जरूरत पड़ने पर इसके लिए भूमि क्रय नीति में बदलाव किया जाएगा। सचिवालय में शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने इन्वेस्टर्स समिट से संबंधित जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि सात अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समिट का उद्घाटन करेंगे, जबकि समापन पर आठ अक्टूबर को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ मुख्य अतिथि होंगे। समिट में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, केजे अल्फोंज, राज्यमंत्री सीआर चौधरी, हर्बल पार्क के सीईओ रविंद्र चौधरी शिरकत करेंगे। आइटीसी, रिलायंस, पवनहंस, अमूल, वर्धमान, हीरो मोटोकॉप, सीएंडएस, रेडिसन गु्रप, आइबैरक्स एक्पेडिशन, अजूरे पाव समेत देश के अन्य औद्योगिक घरानों के अलावा जापान, चेक गणराज्य, अर्जेंटीना, मॉरीशस व नेपाल के निवेशक भी समिट में शिरकत करेंगे। उद्घाटन सत्र के बाद समिट में 12 फोकस सेक्टर्स पर केंद्रित सत्र चलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि समिट का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचे, इसके लिए निवेशकों के समक्ष प्रदेश की भौगोलिक, पर्यावरणीय समेत सभी विशिष्टताओं को खुलकर रखा गया है। ग्रामीण पर्यटन, सगंध खेती, होम स्टे, आयुष व वेलनेस समेत तमाम ऐसे क्षेत्र हैं, जहां निवेशकों को आकर्षित करने के प्रयास किए गए हैं। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि निवेशकों के लिए भूमि संबंधी कोई दिक्कत नहीं आएगी। यदि कोई दिक्कत आई भी तो भूमि क्रय की नीति में बदलाव किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि निवेशकों को कोई परेशानी न हो, इसलिए संबंधित फाइलों को 15 दिन में निस्तारित करने के निर्देश दिए गए हैं। एक प्रश्न पर उन्होंने कहा कि हम निवेशकों को अच्छी कानून व्यवस्था, सस्ती बिजली और उत्तम मानव संसाधन दे रहे हैं। यही उद्यमियों की मांग भी है।

डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक

दून में आयोजित होने वाले इन्वेस्टर्स समिट के लिए दून में आज से वीवीआइपी और वीआइपी के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। जिसको देखते हुए पुलिस ने आज से तीन दिन तक दून में ट्रैफिक को डायवर्ट किया है। परेशानी से बचने के लिए पुलिस ने लोगों से प्लान देखकर ही सड़क पर निकलने की सलाह दी है। इस दौरान वीआइपी, वीवीआइपी के ठहरने के स्थानों के बाहर ट्रैफिक की ड्यूटी नियुक्त की जाएगी तथा बस व डेलीगेट्स की प्रस्थान की सूचना कंट्रोल रूम को दी जाएगी। 

यह रहेगा प्लान  कार्यक्रम के दौरान बस, विक्रम, ऑटो रिक्शा को रिस्पना से नेहरू कॉलोनी होते हुए धर्मपुर चौक, तहसील,एमकेपी,सीएमआई होते हुए वापस भेजा जाएगा। किसी भी वाहन को फव्वारा चौक की ओर नहीं भेजा जाएगा। नेहरु कॉलोनी तिराहे से संपूर्ण व्यावसायिक वाहन धर्मपुर चौक की ओर भेजे जाएंगे। -धर्मपुर से फव्वारा चौक की ओर जाने वाले संपूर्ण व्यावसायिक वाहनों को छह नंबर पुलिया की ओर न भेजकर नेहरू कॉलोनी तिराहे की ओर भेजे जाएंगे। रायपुर क्षेत्र के विक्रम रायपुर अपर बाजार तक ही आ पाएंगे। छह नंबर पुलिया से सभी प्रकार के व्यावसायिक वाहन रायपुर की ओर न भेजकर जोगीवाला, लाडपुर की ओर भेजे जाएंगे। पांच व आठ नंबर विक्रम, ऑटो, ई रिक्शा रेलवे गेट से वापस घुमा दिए जाएंगे। कैंट प्रेमनगर के विक्रम बिंदाल पुल से वापस घुमा दिए जाएंगे। रायपुर, आइटी पार्क से आने वाले विक्रमों को सहस्रधारा क्रासिंग से वापस घुमा दिया जाएगा। ओल्ड राजपुर, कुठालगेट से आने वाले व्यावसायिक वाहनों को डायवर्जन से साई मंदिर तिराहा होते हुए आइटी पार्क की ओर भेजा जाएगा। शिव मंदिर तिराहे से सभी प्रकार के व्यावसायिक वाहनों को छह नंबर पुलिया की ओर नहीं जाने दिया जाएगा तथा मियावाला की ओर डायवर्ट किया जाएगा । छह नंबर पुलिया से कोई भी व्यावसायिक वाहन फव्वारा चौक की ओर नही भेजा जाएगा । 

आकस्मिक रूट 

सात सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दून समिट में भाग लेने के लिए दून पहुंचेंगे इसलिए आपातकाल में पुलिस ने उनके लिए आक्समिक रूट (कंटीजेंसी) तैयार किया है।  प्रधानमंत्री के दिल्ली से प्रस्थान होते ही जौलीग्राट एयरपोर्ट से थानो रोड महाराणा प्रताप चौक तक जीरो जोन रहेगा। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर लैंड होने से पूर्व एयरपोर्ट तिराहा पर एसडीआरएफ तिराहे की ओर जाने वाले समस्त वाहनों को बैरियर लगाकर रोक देगी व पीएनबी बैक तिराहे से थानों की और जाने वाले समस्त वाहनों को बैरियर लगाकर पीएनबी तिराहे पर रोक दिया जाएगा। लाडपुर से वाहनों को महाराणा प्रताप चौक की और न भेजकर छह नंबर पुलिया की और भेजा जाएगा। छह नंबर पुलिया से समस्त वाहनों को पोस्ट ऑफिस, लाडपुर की ओर डायवर्ट किया जाएगा। किद्दूवाला तिराहे से कोई भी वाहन महाराणा प्रताप की ओर नही भेजा जाएगा। समस्त वाहन पुलिया छह पुलिया की और डायवर्ट किए जाएंगे। चार नंबर चक्की की ओर से कोई भी वाहन महाराणा प्रताप की ओर न भेजकर मियावाला पुलिया नंबर छह की ओर भेजा जाएगा। मालदेवता से रायपुर की ओर आने वाले वाहनों को क्रमश: रायपुर शिवमंदिर तिराहा व महाराणा प्रताप चौक से डायवर्ट कर पुलिया नंबर छह की ओर भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें: निवेशकों से करार का सिलसिला जारी, इतने करोड़ के एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

यह भी पढ़ें: इन्वेस्टर्स समिट का पूरा कार्यक्रम फाइनल, जानिए कब क्‍या होगा

chat bot
आपका साथी