Chardham Yatra: केदारनाथ के लिए जीएमवीएन ने शुरू की हेली सेवा बुकिंग

जीएमवीएन ने भी केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा की बुकिंग शुरू कर दी है। निगम के मार्फत दोनों कंपनियों के सौ फीसद टिकट बुक किए जाएंगे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 25 May 2019 03:08 PM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 08:22 PM (IST)
Chardham Yatra: केदारनाथ के लिए जीएमवीएन ने शुरू की हेली सेवा बुकिंग
Chardham Yatra: केदारनाथ के लिए जीएमवीएन ने शुरू की हेली सेवा बुकिंग

देहरादून, जेएनएन। गढ़वाल मंडल विकास निगम ने भी केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा की बुकिंग शुरू कर दी है। निगम के मार्फत दोनों कंपनियों के सौ फीसद टिकट बुक किए जाएंगे। हेली सेवा के लिए 30 मई तक ऑफ लाइन और इसके बाद ऑन लाइन टिकट बुक किए जाएंगे। अभी तक केदारनाथ के लिए सात कंपनियों सेवाएं दे रही थी। निगम के मार्फत बुकिंग देने वाली दो सेवाएं और जुड़ने से इनकी संख्या नौ हो गई है। 

सरकार ने हेलीकॉप्टर के टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए इस बार गढ़वाल मंडल विकास निगम को मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी है। इसके लिए पहले शासन ने सभी हेली कंपनियों के साथ 20 फीसद निगम, 10 ऑपरेटर और 70 फीसद टिकट ऑन लाइन बुक करने की शर्त रखी थी। मगर, इस पर हेली कंपनियों के साथ सहमति नहीं बन पाई।

इस बीच पिनैकल और क्रिस्टल कंपनी ने उड़ान के लिए अनुमति मांगी तो सरकार ने उनके साथ बुकिंग जीएमवीएन के मार्फत कराने की शर्त रखी। गुरुवार को दोनों कंपनी ने यह शर्त मान ली। दोनों कंपनियों शेरशी से उड़ान भरेंगी। इनकी बुकिंग निगम ने पर्यटक आवास गृह गुप्तकाशी और रामपुर में की जाएगी। इसके लिए यहां बुकिंग काउंटर खोले गए हैं।

निगम ने यहां छह लोगों का स्टाफ तैनात कर दिया है।  जीएमवीएन के प्रबंधक पर्यटन बीएल राणा ने बताया कि अभी दोनों कंपनी की सेवा के लिए ऑफ लाइन बुकिंग की जा रही है। करीब 90 से ज्यादा लोगों ने बुकिंग करा दी है। दूसरी कंपनियों पर नियंत्रण के लिए शासन स्तर पर गाइड लाइन तैयार की जा रही है। ताकि केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों को हेली सेवा के टिकट बुक कराने में किसी तरह की परेशानी न उठाने पड़े।

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: देहरादून से केदारनाथ तक अभी चार्टर्ड फ्लाइट को अनुमति नहीं, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: केदारनाथ धाम के लिए हेलीकाप्टर सेवाएं शुरू, पहले दिन पांच सौ श्रद्धालु हेली सेवा से पहुंचे

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी