महिर्षि कण्व की तपोस्थली कण्वाश्रम में योग से टूटेंगी मजहब की दीवारें, पढ़िए पूरी खबर

कण्वाश्रम में योग के माध्यम से धार्मिक सौहार्द की एक नई इबारत लिखी जाने वाली है। कण्वाश्रम में आगामी 20 नवंबर से मुस्लिम समुदाय के लिए योग शिविर आयोजित किया जा रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 05:13 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 05:13 PM (IST)
महिर्षि कण्व की तपोस्थली कण्वाश्रम में योग से टूटेंगी मजहब की दीवारें, पढ़िए पूरी खबर
महिर्षि कण्व की तपोस्थली कण्वाश्रम में योग से टूटेंगी मजहब की दीवारें, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। महर्षि कण्व की तपोस्थली और चक्रवर्ती सम्राट भरत की जन्मस्थली कण्वाश्रम में योग के माध्यम से धार्मिक सौहार्द की एक नई इबारत लिखी जाने वाली है। कण्वाश्रम में आगामी 20 नवंबर से मुस्लिम समुदाय के लिए पांच-दिवसीय योग शिविर आयोजित किया जा रहा है। शिविर में मुस्लिम समुदाय के लोग योगासन के साथ नमाज तो अदा करेंगे ही, यज्ञ और हवन में भी शामिल होंगे। 

कोटद्वार से 13 किमी दूर कण्वाश्रम में वैदिक आश्रम गुरुकुल की ओर से विश्वस्तरीय मुस्लिम योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इस शिविर का उद्घाटन करेंगे। शिविर में क्षेत्रीय विधायक एवं वन मंत्री हरक सिंह रावत, पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण, परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि महाराज, महामंडलेश्वर कैलाशानंद ब्रह्मचारी, माता मंगला देवी, भोले जी महाराज आदि भी हिस्सा लेंगे। 

रविवार को लैंसडौन चौक स्थित एक रेस्तरां में वैदिक आश्रम गुरुकुल के कुलपति योगीराज डॉ. विश्वपाल जयंत (आधुनिक भीम) ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। बताया कि शिविर में देश-विदेश के 500 मुस्लिम महिलाएं और पुरुष शामिल होंगे। 20 से 24 नवंबर तक चलने वाले शिविर में योग, हवन, यज्ञ, पूजा, ध्यान व प्रवचन के साथ ही नमाज भी अदा की जाएगी। कहा कि योग और ध्यान के माध्यम से मनुष्य कई रोगों से मुक्ति पा सकता है। यह स्वस्थ रहने का सबसे आसान और बेहतर तरीका है। 

योगीराज ने कहा कि इस आयोजन के माध्यम से लोग कण्वाश्रम और उसके इतिहास से भी परिचित हो सकेंगे। बताया कि शिविर के आयोजन में जामिया यूनानी मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस कासमी, मौलाना आजाद पैरामेडिकल कॉलेज की प्रोफेसर सायरा बानो, गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के योग शिक्षक डॉ. धमेंद्र बालियान, इंटरनेशनल स्किल के निदेशक राजेश सिंह राजपूत आदि भी सहयोग कर रहे हैं। 

आयोजन का उद्देश्य 

योगीराज विश्वपाल जयंत ने बताया कि मुस्लिम योग शिविर के माध्यम से वे दुनियाभर में धार्मिक सौहार्द का संदेश देना चाहते हैं। साथ ही उनका मकसद मुस्लिम समुदाय में योग को लेकर बने भ्रम को दूर करना भी है। बताया कि विश्व बंधुत्व की भावना के साथ ही स्वस्थ भारत बनाने की दिशा में यह महत्वपूर्ण पहल की जा रही है। 

यह भी पढ़ें: मंदिर की ऐतिहासिकता साबित करने में दून की अहम भूमिका, खुदाई में मिले अवशेषों की अवधि बताई

चक्रवर्ती सम्राट भरत के स्मारक का होगा अनावरण 

शिविर की शुरुआत के साथ ही कण्वाश्रम में नवनिर्मित वीर भरत स्मारक का भी अनावरण किया जाएगा। सम्राट भरत, जिनके नाम पर देश का नाम भारत पड़ा, उनका जन्म महर्षि कण्व के आश्रम में ही हुआ था। ऐसे में कण्वाश्रम को देशभर में पहचान दिलाने के उद्देश्य से गुरुकुल की ओर से यहां 40 फीट ऊंचा स्मारक बनाया गया है। 

यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी में तैयार हो रहा पौराणिक धरोहर का अत्याधुनिक संग्रहालय

chat bot
आपका साथी