आग में फंसे परिवार के चार सदस्य, जान पर खेल पुलिस ने बचाई जान

रायपुर के नेहरू ग्राम में रविवार की देर रात टेंट हाउस में आग लग गई। इससे परिवार के सदस्य आग की लपटों में फंस गए। किसी तरह जान पर खेलकर चीता कर्मियों ने उनकी जान बचाई।

By Edited By: Publish:Mon, 03 Jun 2019 08:09 PM (IST) Updated:Tue, 04 Jun 2019 08:38 PM (IST)
आग में फंसे परिवार के चार सदस्य, जान पर खेल पुलिस ने बचाई जान
आग में फंसे परिवार के चार सदस्य, जान पर खेल पुलिस ने बचाई जान

देहरादून, जेएनएन। रायपुर के नेहरू ग्राम में देर रात टेंट हाउस में आग लग गई। जिस दुकान में आग लगी थी, उसके पीछे ही टेंट हाउस मालिक का परिवार रहता है। निकलने के रास्ते के भी आग की चपेट में आ जाने से परिवार के सभी चार सदस्य मकान में ही फंस गए। सूचना पर पहुंचे चीता कर्मियों ने खुद की जान पर खेलकर परिजनों को बाहर निकाला। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट होना बताया जा रहा है। 

झुलसे सदस्यों का कोरोनेशन अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं उनके घर में रखा सारा सामान भी राख हो गया है। रायपुर पुलिस के अनुसार, रात करीब डेढ़ वायरलेस सेट पर सूचना फ्लैश हुई कि एसजीआरआर स्कूल, नेहरूग्राम के पास एक टेंट हाउस में लग गई है। 

इस समय चीता पुलिसकर्मी सुरेंद्र सिंह खंतवाल व केसर सिंह पंवार शिव मंदिर के पास गश्त पर थे। दोनों मौके की ओर भागे। दोनों डोबाल चौक पहुंचे तो देखा कि वहां ऊंची लपटें उठ रही हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि अंदर टेंट हाउस मालिक का परिवार फंस गया और उनके बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं है।

पुलिस कर्मियों ने स्थानीय लोगों से मदद के लिए आगे आने को कहा तो कुछ साहसी युवक आगे आए और इसके बाद पुलिस कर्मियों ने करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद मकान के बगल की दीवार को तोड़ा और परिजनों को बाहर निकाला। तब तक सीओ मसूरी अरविंद सिंह रावत और इंस्पेक्टर चंद्रभान सिंह अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। 

रात में तत्काल एंबुलेंस की व्यवस्था न हो पाने पर इंस्पेक्टर ने अपनी गाड़ी से घायलों को कोरोनेशन अस्पताल भिजवाया। परिवार को बाहर निकालने के बाद दमकल की दो गाड़ियों ने करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया।

इनका चल रहा उपचार 

टेंट हाउस मालिक दिनेश यादव (48), उनकी पत्‍‌नी उमा यादव (40), बेटा विवेक यादव (20) व विशाल यादव (18) निवासी गण नेहरूग्राम, रायुपर। 

ऐसा लगा कि फंसा है अपना परिवार 

चीता पुलिसकर्मी सुरेंद्र सिंह खंतवाल व केसर सिंह पंवार ने बताया कि जब वह नेहरू ग्राम पहुंचे तो वहां का मंजर दिल दहला देने वाला था। स्थानीय लोग बाहर खड़े थे और मकान के अंदर से चीखने-चिल्लाने की आवाज आ रही थी। आवाज सुनकर ऐसा लगा कि जैसे अपना ही परिवार भीतर फंस गया है।

दोनों ने बताया कि बचाने वाला तो भगवान है, लेकिन तय किया कि वह परिवार को बचाएंगे। सुरेंद्र ने बताया कि घर में प्रवेश करने के रास्ते पर आग भड़की थी। इस पर बगल के मकान में जाकर उसकी चार इंच मोटी दीवार तोड़ कर रास्ता बनाया और पहले दोनों बच्चों को निकाला। इसके बाद उनके माता-पिता को बाहर निकाला। इस दौरान सिपाही सुरेंद्र सिंह खंतवाल के हाथ में भी चोटें आई और उसकी टोपी भी जल गई। 

जीवन रक्षक पदक की संस्तुति 

एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि चीता कर्मियों ने साहस का परिचय देते हुए परिवार की जान बचाई है। इसके लिए दोनों ने अपनी जान की परवाह नहीं की। दोनों ने उत्तराखंड पुलिस का मान बढ़ाया है। घटनाक्रम की रिपोर्ट एसएसपी को भेजी गई है, जिसमें दोनों को जीवन रक्षक पदक दिए जाने की संस्तुति की गई है। 

इनाम के लिए मुख्यालय भेजेंगे पत्र 

एसएसपी निवेदिता कुकरेती के अनुसार, चीता कर्मियों ने अदम्य साहस का परिचय दिया है। दोनों सिपाहियों ने यदि हिम्मत न दिखाई होती तो बड़ी घटना हो सकती थी। प्रकरण पर एसपी सिटी की रिपोर्ट मिली है, जिसके आधार पुलिस कर्मियों को इनाम के लिए मुख्यालय को पत्र भेजा जा रहा है। 

गद्दा गोदाम मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

चंद्रबनी के गद्दा गोदाम में लगी आग में दम घुटने हुई किशोर की मौत के मामले में पटेलनगर पुलिस ने सोमवार देर रात गोदाम मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। किशोर के पिता ने देर शाम पुलिस को तहरीर देकर गोदाम मालिक पर लापरवाही का आरोप लगाया था।

बता दें कि पटेलनगर कोतवाली क्षेत्र के चंद्रबनी में यूनियन बैंक वाली गली स्थित रमेश चतुर्वेदी मूल निवासी सब्जी मंडी दर्शनपुरवा, कानपुर के मकान के भूतल स्थित गद्दा गोदाम में बीती 28 मई को आग लग गई थी। जिसमे राजमिस्त्री पप्पू हाल निवासी पित्थूवाला मूल निवासी ग्राम बड़ा बरसोला कला विकासखंड निघासन, जिला लखीमपुर खीरी, उत्तर प्रदेश के बेटे राहुल (17 वर्ष) की मौत हो गई थी। 

बताया गया कि वह पिता को खाना देने आया था। धूप अधिक होने के कारण गोदाम में ही आराम करने लगा था। इंस्पेक्टर सूर्यभूषण नेगी ने बताया कि मामले में रमेश चतुर्वेदी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: परिवार के सदस्य सो रहे थे आंगन में, आग से घर का सामान हुआ राख

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश में कॉस्मेटिक की दुकान में लगी आग, सारा सामान राख

यह भी पढ़ें: टेंपो ट्रैवलर बना आग का गोला, चालक समेत 13 यात्रियों ने कूदकर बचाई जान

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी