देहरादून में शिकारियों के बिछाए फंदे में फंसी मादा गुलदार, घायल; करीब दो घंटे चला रेस्क्यू

पौंदा क्षेत्र में शिकारियों द्वारा बिछाए गए फंदे में एक मादा गुलदार फंस गई। हालांकि जब तक शिकारी उसे नुकसान पहुंचाते वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। करीब दो घंटे तक चले रेस्क्यू के दौरान गुलदार को ट्रेंक्युलाइज कर उपचार के लिए मालसी स्थित दून जू में पहुंचाया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 08 Dec 2020 10:41 AM (IST) Updated:Tue, 08 Dec 2020 10:41 AM (IST)
देहरादून में शिकारियों के बिछाए फंदे में फंसी मादा गुलदार, घायल; करीब दो घंटे चला रेस्क्यू
देहरादून में शिकारियों के बिछाए फंदे में फंसी मादा गुलदार।

जागरण संवाददाता, देहरादून। देहरादून के पौंदा क्षेत्र में शिकारियों द्वारा बिछाए गए फंदे में एक मादा गुलदार फंस गई। हालांकि जब तक शिकारी उसे नुकसान पहुंचाते वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। करीब दो घंटे तक चले रेस्क्यू के दौरान गुलदार को ट्रेंक्युलाइज कर उपचार के लिए मालसी स्थित दून जू में पहुंचाया गया। अज्ञात शिकारियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

डीएफओ राजीव धीमान ने बताया कि सुबह करीब 11 बजे झाझरा चौकी को पौंदा रोड स्थित गुरुद्वारे के पास एक गुलदार के जाल में फंसने की सूचना मिली। विभाग की टीम ने मौके पर जाकर देखा तो गुलदार का पैर एक फंदे पर फंसा था। इसके बाद मौके पर पहुंचे दून जू के डॉक्टर राकेश नौटियाल ने उसे ट्रेंक्युलाइज किया। डॉ. राकेश ने बताया कि फंदे के कारण इस गुलदार के पैर में चोट आई है। 

कुछ दिन जू में उपचार के बाद उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा। मादा गुलदार की उम्र करीब साढ़े तीन साल है। वहीं, डीएफओ राजीव धीमान ने कहा कि अज्ञात शिकारियों के खिलाफ जल्द विभाग मुकदमा दर्ज कराएगा। सभी रेंजर को क्षेत्र में शिकारियों के खिलाफ अभियान चलाने के आदेश भी दे दिए हैं। 

उन्होंने बताया कि गुलदार को रेडियो कॉलर लगाने पर भी विचार किया जाएगा, जिससे भविष्य में इसकी गतिविधि पर नजर रखी जा सके। गुलदार को रेस्क्यू करने वालों में आरओ झाझरा विनोद चौहान, मनोज ठाकुर, वन मुख्यालय की टीम के लीडर रवि जोशी, जितेंद्र बिष्ट समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: खुद को स्‍वस्‍थ रखने के लिए एक दिन नहीं खाते हैं नैनीताल जू व रेस्क्यू सेंटर के बाघ-गुलदार

chat bot
आपका साथी