पूर्व सैनिकों की पेंशन विसंगति का होगा समाधान, गठित की पे-रिविजन कमेटी

असम राइफल्स के पूर्व सैनिकों व बलिदानी सैनिकों की वीरांगनाओं के लिए अच्छी खबर है। वर्ष 2016 से पहले रिटायर हुए सैनिकों की पेंशन विसंगति का समाधान होगा।

By Edited By: Publish:Sat, 20 Jun 2020 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 20 Jun 2020 04:33 PM (IST)
पूर्व सैनिकों की पेंशन विसंगति का होगा समाधान, गठित की पे-रिविजन कमेटी
पूर्व सैनिकों की पेंशन विसंगति का होगा समाधान, गठित की पे-रिविजन कमेटी

देहरादून, जेएनएन। असम राइफल्स के पूर्व सैनिकों व बलिदानी सैनिकों की वीरांगनाओं के लिए अच्छी खबर है। वर्ष 2016 से पहले रिटायर हुए सैनिकों की पेंशन विसंगति का समाधान होगा। इसके लिए शिलांग स्थित असम राइफल्स हेडक्वाटर द्वारा पे-रिविजन कमेटी गठित की गई है। कमेटी पूर्व सैनिकों व सैनिक वीरांगनाओं की पेंशन विसंगति का आकलन कर इसका समाधान करेगी। इसके लिए संबंधित पूर्व सैनिकों ने जरूरी कागजात (दस्तावेज) भी मंगाए गए हैं। पेंशन विसंगति की समस्या से जूझ रहे पूर्व सैनिकों व बलिदानी सैनिकों की वीरांगनाओं को अपने पीपीओ की छाया प्रति के साथ पेंशन प्रदाता बैंक शाखा का नाम व पता, बीएसआर कोड, अकाउंट नंबर, पास बुक के पहले पेज की प्रति के अलावा पिछले तीन माह में प्राप्त की गई पेंशन का स्टेटमेंट, पेन कार्ड की कॉपी, आधार कार्ड और पूर्व सैनिक की मृत्यु हो जाने की दशा में मृत्यु प्रमाण पत्र असम राइफल्स मुख्यालय को प्रेषित करना होगा।

इन दस्तावेजों के आधार पर पेंशन विसंगति का समाधान किया जाएगा। वहीं 80 साल की उम्र पूरी कर चुके पूर्व सैनिक या सैनिक वीरांगना को पेंशन प्राप्त करने वाले बैंक से संपर्क कर सत्यापन प्रमाण पत्र प्रेषित करना होगा। इधर, इस संदर्भ में शुक्रवार को असम राइफल्स पूर्व सैनिक वेल्फेयर एसोसिएशन (अरेशा) की बैठक भी हुई। क्रॉस रोड स्थित कार्यालय में हुई बैठक में पूर्व सैनिकों ने शारीरिक दूरी का पूरा ख्याल रखा। बैठक में पूर्व सैनिकों व सैनिक वीरांगनाओं की पेंशन विसंगति पर विस्तार से चर्चा की गई। एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सूबेदार मेजर (सेनि) अमर सिंह गुसाईं ने कहा कि लंबी सैन्य सेवा के बाद असम राइफल्स से रिटायर होने वाले पूर्व सैनिकों की पेंशन में भारी विसंगति है। वर्ष 2006 और 2016 से पहले रिटायर हुए सैनिकों व सैनिक वीरांगनाओं को नए वेतन आयोग के अनुरूप पेंशन नहीं मिल रही है। समान रैंक से अलग-अलग समय में सेवानिवृत्त हुए सैनिकों की बेसिक पेंशन में भी काफी अंतर है। पेंशन संशोधन के लिए असम राइफल्स मुख्यालय द्वारा की जा रही पहल का उन्होंने स्वागत किया।

यह भी पढ़ें: फेरी कारोबारियों समेत 70 हजार लोगों को मिलेगा सस्ता ऋण

कहा कि पेंशन विसंगति से जूझ रहे पूर्व सैनिक व सैनिक वीरांगना अपने जरूरी कागजात नजदीक अरेशा कार्यालय अथवा देहरादून स्थित चार-क्रॉस रोड कार्यालय में जमा कर सकते हैं। ताकि इन दस्तावेजों को जल्द से जल्द शिलांग स्थित मुख्यालय भेजा जा सके। बैठक में रिटायर सुबेदार मेजर अमर सिंह गुसाईं, सुबेदार मेजर बलवंत सिंह बिष्ट, भान सिंह, सीता सिंह रावत, एडी सती आदि भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: सहकारी समितियों से 50 हजार रुपये तक ले सकेंगे अंशदान

chat bot
आपका साथी