उत्तराखंड में फिल्म नीति के साथ ही प्रोत्साहन भी जरूरी

उत्तराखंड में फिल्म निर्माण व शूटिंग की अपार संभावनाएं हैं। फिल्म उद्योग को विकसित करने के लिए राज्य में बेहतर फिल्म नीति तैयार करने के साथ ही सरकार, फिल्म निर्माताओं, निजी निवेशकों और स्थानीय लोगों को मिलकर कार्य करना होगा।

By Edited By: Publish:Mon, 08 Oct 2018 03:01 AM (IST) Updated:Wed, 10 Oct 2018 08:22 AM (IST)
उत्तराखंड में फिल्म नीति के साथ ही प्रोत्साहन भी जरूरी
उत्तराखंड में फिल्म नीति के साथ ही प्रोत्साहन भी जरूरी

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: उत्तराखंड में फिल्म निर्माण व शूटिंग की अपार संभावनाएं हैं। फिल्म उद्योग को विकसित करने के लिए राज्य में बेहतर फिल्म नीति तैयार करने के साथ ही सरकार, फिल्म निर्माताओं, निजी निवेशकों और स्थानीय लोगों को मिलकर कार्य करना होगा। 

रविवार को इन्वेस्टर्स समिट के द्वितीय सत्र में फिल्म व शूटिंग सत्र में चर्चा के दौरान यह बातें सामने आईं। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष व प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी ने कहा कि फिल्म निर्माण के लिए गंभीर पहल की जरूरत है। 

सरकार को सिंगल विंडो क्लीयरेंस के साथ ही और ज्यादा प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार को फिल्म नीति बनाने के लिए पूरा सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां का माहौल शूटिंग के लायक है। राज्य में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने से जहां एक ओर पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा, वहीं रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और पलायन रुकेगा। 

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य में फिल्म निर्माताओं को शूटिंग के लिए बेहतर अनुकूल वातावरण दिए जाने के लिए फिल्म नीति तैयार की जा रही है। सरकार फिल्म निर्माताओं को अपनी तरफ से हर संभव सुविधा देने का प्रयास कर रही है। स्थानीय दक्ष तकनीकी मानव संसाधन उपलब्ध कराए जाने के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं। 

इससे पूर्व सचिव सूचना दिलीप जावलकर ने प्रदेश में फिल्म निर्माण के लिए दी जा रही सुविधाओं के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि समिट के दौरान जो सुझाव व प्रस्ताव मिले हैं, उन पर विचार कर अमल किया जाएगा।

पटवाढांग में बनेगी फिल्म सिटी 

प्रदेश सरकार नैनीताल के निकट पटवाढांग में फिल्म सिटी बनाने पर विचार कर रही है। कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य ने बताया कि इसके लिए यहां जगह चिह्नित की जा चुकी है। सरकार इस संबंध में विस्तृत चर्चा के बाद निर्णय लेगी।इन्वेस्टर्स समिट के दौरान पत्रकारों से वार्ता करते गीतकार प्रसून जोशी। साथ में कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य।

यह भी पढ़ें: 'प्यार पहली बार' में वकील की भूमिका में दिखेंगी अल्मोड़ा की रूप दुर्गापाल

यह भी पढ़ें: रैंप पर कैटवॉक के जरिये युवाओं ने दिखाया फैशन का जलवा

chat bot
आपका साथी