कोटद्वार सर्किट में आकार लेगा पहला 'ईको रिसॉर्ट', ये होगी खासियत

कोटद्वार वन सर्किट के पहले ईको रिसॉर्ट की 15 दिसंबर को वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत आधारशिला रखेंगे।

By Edited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 09:06 PM (IST) Updated:Sat, 15 Dec 2018 04:07 PM (IST)
कोटद्वार सर्किट में आकार लेगा पहला 'ईको रिसॉर्ट', ये होगी खासियत
कोटद्वार सर्किट में आकार लेगा पहला 'ईको रिसॉर्ट', ये होगी खासियत

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से लगे कोटद्वार क्षेत्र को ईको टूरिज्म के क्षेत्र में नई सौगात मिलने जा रही है। इस कड़ी में सनेह में तैयार होने वाले कोटद्वार वन सर्किट के पहले ईको रिसॉर्ट की 15 दिसंबर को वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत आधारशिला रखेंगे। 25 करोड़ की लागत वाले इस प्रोजेक्ट के लिए उत्तराखंड ईको टूरिज्म विकास निगम ने टेंडर भी कर दिए हैं और दो-तीन के बाद कार्य प्रारंभ हो जाएगा। इस रिसॉर्ट में योगा एवं पंचकर्मा, आयुर्वेद एवं होम्योपैथी के जरिए उपचार की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। कोटद्वार क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार के दरवाजे खोलने की दिशा में सरकारी स्तर से बनने वाला यह रिसॉर्ट अहम भूमिका निभाएगा। 

वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. रावत के अनुसार सनेह वन विश्राम भवन के नजदीक बनने वाले इस रिसॉर्ट के जरिये स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलने के साथ ही स्थानीय उत्पादों को भी बढ़ावा मिलेगा। यहां 24 कमरों की ग्रीन बिल्डिंग के साथ ही सामुदायिक केंद्र, योगा सेंटर व प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र भी तैयार किए जाएंगे। सैलानियों के रहने की व्यवस्था भी यहां की जाएगी। 

रिसॉर्ट की बिल्डिंग में ऊर्जा की जरूरत पूरी तरह सौर ऊर्जा पर निर्भर रहेगी। इसके चारों ओर सोलर पावर फैन्सिंग भी की जाएगी। इस स्थल में स्थानीय कलाकारों के हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए उन्हें मंच प्रदान किया जाएगा। डॉ.रावत ने बताया कि कोटद्वार वन सर्किट के अंतर्गत गूलरझाला में भी इसी प्रकार का रिसॉर्ट तैयार किया जाएगा। इसकी डीपीआर तैयार हो रही है। उन्होंने बताया कि इस सर्किट में सात स्थानों पर ईको टूरिज्म कारपोरेशन की मदद से ईको पार्क बनाने की भी योजना है, जो जल्द आकार लेगी। सभी पार्कों व रिसॉर्ट में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर खास फोकस किया जाएगा। 

कोटद्वार व दुगड्डा में बनेंगे कार्बेट के नए गेट वन मंत्री ने बताया कि कोटद्वार क्षेत्र में कार्बेट नेशनल पार्क के दो नए गेट भी तैयार किए जा रहे हैं। पहला गेट सनेह में बनाया जा रहा है, जबकि दूसरा गेट दुगड्डा में सेंधीखाल मार्ग पर बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: देवभूमि में होगा विरासत का संरक्षण, एक्ट बनाने में जुटी सरकार

यह भी पढ़ें: कण्वाश्रम को पर्यटन के बजाय ऐतिहासिक स्थल के रूप में करेंगे विकसित

यह भी पढ़ें: इस मंदिर के तहखाने में कैद हैं बूट चोलाधारी सूर्य भगवान की मूर्ति, जानिए

chat bot
आपका साथी