Earthquake: उत्तराखंड में भूकंप के झटके, चमोली जिला रहा केंद्र; घरों से बाहर निकल आए लोग

उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस हुआ है जिसका केंद्र बिंदु चमोली रहा। वहीं झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 21 Apr 2020 09:34 PM (IST) Updated:Tue, 21 Apr 2020 09:42 PM (IST)
Earthquake: उत्तराखंड में भूकंप के झटके, चमोली जिला रहा केंद्र; घरों से बाहर निकल आए लोग
Earthquake: उत्तराखंड में भूकंप के झटके, चमोली जिला रहा केंद्र; घरों से बाहर निकल आए लोग

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में एकबार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र बिंदु चमोली बताया गया है और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई है। भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत फैल गई और वे घरों से बाहर निकल आए। 

उत्तराखंड के चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसका केंद्र चमोली जिला रहा। चमोली जिला भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। इससे पहले भी यहां कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। आपदा प्रबंधन अधिकारी नंद किशोर जोशी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 3.3 और गहराई पांच किमी मापी गई है। भूकंप का केंद्र चमोली बताया गया है। हालांकि इस दौरान जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन झटके महसूस होते ही लोग डरकर घरों से बाहर निकल आए। 

आपको बता दें कि इससे पहले 13 अप्रैल को बागेश्वर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मैग्नाट्यूट आंकी गई है। बता दें कि प्रदेश का बागेश्वर जिला जोन फाइव में आता है और भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील माना जाता है। भूकंप का केंद्र बागेश्वर ही बताया जा रहा है। इसकी गहराई पांच किमी दूर मापी गई है।

भू-वैज्ञानिकों के मुताबिक पिछले चार सालों में मेन सेंट्रल थ्रस्ट पर 71 बार भूकंप के झटके आ चुके है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह क्षेत्र कितना सक्रिय है। उनका कहना है कि छोटे-छोटे भूकंप के झटके बड़े झटकों की संभावनाओं को रोक देते है। मेन सेंट्रल थ्रस्ट के रूप में जाने जानी वाली दरार 2500 किमी लंबी और कई भागों में विभाजित है। इंडियन और एशियन प्लेट के बीच दबाव टकराने और घर्षण से भूकंप की घटना होती है।

यह भी पढ़ें: Earthquake : भूकंप के झटकों से कांपी उत्तराखंड की धरती, लॉकडाउन के दौरान आया तीसरा झटका

chat bot
आपका साथी