परीक्षा में सफल होने के बाद भी 252 अभ्यर्थियों का इंजीनियर बनने का ख्वाब टूटा

प्रेस क्लब पहुंचे सफल अभ्यर्थियों ने सरकार से मांग दोहराई कि जिनकी ओएमआर सीट में गड़बड़ी मिली थी उन्हें दंडित किया जाए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 01:06 PM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 01:06 PM (IST)
परीक्षा में सफल होने के बाद भी 252 अभ्यर्थियों का इंजीनियर बनने का ख्वाब टूटा
परीक्षा में सफल होने के बाद भी 252 अभ्यर्थियों का इंजीनियर बनने का ख्वाब टूटा

देहरादून,  जेएनएन। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा में सफल होने के बाद भी 252 अभ्यर्थियों का इंजीनियर बनने का ख्वाब टूट गया। अब वह आयोग के दफ्तर से लेकर कोर्ट के चक्कर काटने को मजबूर हैं। प्रेस क्लब पहुंचे सफल अभ्यर्थियों ने सरकार से मांग दोहराई कि जिनकी ओएमआर सीट में गड़बड़ी मिली थी, उन्हें दंडित किया जाए, लेकिन जिन्होंने अपनी मेहनत के बलबूते परीक्षा पास की, उन्हें क्यों उस श्रेणी में रखा जा रहा है।

यूपीसीएल और पिटकुल के इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की भर्ती के लिए आयोग ने पांच नवंबर 2017 को परीक्षा कराई थी। इस परीक्षा का परिणाम आठ फरवरी 2018 को घोषित किया गया, जिसमें 252 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए। मगर 13 जुलाई 2019 को आयोग ने परीक्षा निरस्त कर दी। प्रेस क्लब पहुंची सुदीपा बड़ोनी, काजल रावत, अमजद अली, सोनी कटारिया, विवेक बिष्ट, विपिन कोठियाल, रोहन डोभाल, प्रदीप कपरवाण व अन्य ने कहा कि परीक्षा में रुड़की के एक कोचिंग सेंटर के करीब 60 अभ्थर्थी सफल हो गए थे।

इसके बाद ही परीक्षा को निरस्त किया गया। लेकिन अब तक की जांच में यह सामने नहीं आया कि पूरी परीक्षा में ही गड़बड़ी की गई थी। हम सभी के अलावा तमाम अभ्यर्थियों का सपना एक झटके में बिखर गया। हमारी मांग है कि सफल रहे अभ्यर्थियों की सरकार जांच करा ले। जिनकी परीक्षा में गड़बड़ी मिले, उन्हें दंडित किया जाए, लेकिन जिन्होंने अपनी मेहनत से परीक्षा पास की, उन्हें तत्काल ज्वाइनिंग दी जाए।

तीन ओएमआर शीट का प्रयोग केवल उत्तराखंड में : एस राजू

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष एस राजू ने फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा के दौरान सामने आई नकल संबंधी गड़बड़ी पर अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि ब्लूटूथ का उपयोग करने वाला गिरोह न केवल उत्तराखंड बल्कि अन्य राज्यों में भी सक्रिय हैं। प्रदेश की जांच एजेंसियों ने तत्परता दिखाते हुए जो कार्रवाई की वह प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 से आयोग की परीक्षाओं में शुचिता व पादर्शिता के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। ओएमआर शीट की तीन कापियों का प्रयोग करने वाला उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अकेला है।

आयोग के अध्यक्ष ने रविवार को युवाओं से ऑनलाइन संवाद करने के बाद प्रेस को जारी बयान में स्थिति स्पष्ट करते हुए विश्वसनीयता पर उठ रहे सवालों पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि पकड़े गए आरोपितों पर सख्त कार्रवाई जांच एजेंसियों की ओर से अमल में लाई जा रही है।

प्रदेश से बाहर के माफिया सक्रिय

आयोग के अध्यक्ष एस राजू ने कहा कि परीक्षा में जो भी नकल माफिया सक्रिय हैं, वह पैसे के लिए काम करते हैं। आयोग की आंतरिक जांच में यह संकेत मिले हैं कि प्रदेश के बाहर के गिरोह भी इस कार्य में संलिप्त हैं। इसका मुख्य आधार पैसे देने वाले अभ्यर्थी या उनके अभिभावक हैं। ऐसे अभ्यर्थियों के मामले में भी आयोग कठोर कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा कि फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा में पेपर लीक नहीं हुआ, बल्कि कुछ लोगों ने करने का प्रयास किया।

परीक्षा को लेकर यह हैं व्यवस्थाएं

- आयोग प्रत्येक परीक्षा के तत्काल बाद उत्तर कुंजी का प्रकाशन करता है।

- परीक्षा परिणाम आने के बाद सभी अभ्यर्थियों की मूल ओएमआर शीट्स का वेबसाइट पर प्रकाश होता है।

- परीक्षा केंद्रों के कंट्रोल रूम व परीक्षा के उपरांत सारी कार्रवाई की वीडियोग्राफी।

- परीक्षा संचालनकर्ताओं को विस्तृत दिशा-निर्देश दिए जाते हैं।

- परीक्षा केंद्र में अधीक्षकों, कक्ष निरीक्षक, पर्यवेक्षकों की नियुक्ति होती है।

यह भी पढ़ें: Forest guard recruitment exam: सहायक कृषि अधिकारी ने लिया था नकल का ठेका, गिरफ्तार

एसआइ परीक्षा में 33 फीसद छात्र अनुपस्थित

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से रविवार को पुलिस दूरसंचार उप निरीक्षक की लिखित परीक्षा शहर के पांच परीक्षा केंद्रों में आयोजत की गई। परीक्षा में करीब 33 फीसद अभ्यर्थी अनुपस्थित पाए गए। आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि पुलिस दूरसंचार उप निरीक्षक के 57 पदों के लिए 3076 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जिनमें से रविवार को परीक्षा में 2043 अभ्यर्थी ही उपस्थित रहे। जबकि 1033 अनुपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि परीक्षा पूरी तरह शांतिपूर्ण रही। परीक्षा केंद्र पर बायोमेट्रिक उपस्थिति ली गई। उन्होंने बताया कि परीक्षा के बाद चारों प्रश्नपत्रों की उत्तर कुंजियां आयोग की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों के लिए उपलब्ध करवा दी गई हैं। अभ्यर्थी एक मार्च तक प्रश्नों व उत्तर पर अपनी आपत्तियां ऑनलाइन प्रारूप पर भरकर दे सकते हैं। आपत्तियां केवल ऑनलाइन प्रारूप पर ही स्वीकार की जाएंगी। निर्धारित तिथि के बाद आपत्तियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।

यह भी पढ़ें: Forest guard recruitment exam: नकल का मास्टरमाइंड चढ़ा पुलिस के हत्थे, पहले भी कई को ले चुका है झांसे में

chat bot
आपका साथी