जिला पूर्ति विभाग ने 12 पाक नागरिकों के राशन कार्ड किए निरस्त

जिला पूर्ति विभाग ने पाक नागरिकों के 12 राशन कार्ड निरस्त कर दिए हैं। आरोप है कि इनके द्वारा फर्जी तरीके से यह राशन कार्ड हासिल किए गए थे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 12:35 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 12:35 PM (IST)
जिला पूर्ति विभाग ने 12 पाक नागरिकों के राशन कार्ड किए निरस्त
जिला पूर्ति विभाग ने 12 पाक नागरिकों के राशन कार्ड किए निरस्त

देहरादून, [जेएनएन]: जिला पूर्ति विभाग ने पाक नागरिकों के 12 राशन कार्ड निरस्त कर दिए हैं। आरोप है कि इनके द्वारा फर्जी तरीके से यह राशन कार्ड हासिल किए गए थे। विभाग व जिला प्रशासन ने भविष्य में ऐसे लोगों के कार्ड बनाते समय सर्तकता बरतने का सर्कुलर जारी कर दिया है।

एलआइयू ने राजधानी में वीजा पर रहने वाले पाक नागरिकों का सर्वे किया था। इस दौरान वसंत विहार, पटेलनगर, डालनवाला जैसे वीआइपी इलाकों में रह रहे पाक नागरिकों के पास ने राशन कार्ड मिले। इसकी सूचना एलआइयू ने जिला पूर्ति विभाग को दी। विभाग ने जांच की तो मामला सही पाया गया। इसके बाद जिला पूर्ति विभाग ने ऐसे 12 राशन कार्ड निरस्त कर दिए हैं। 

इसके साथ ही विभाग ने भविष्य में बनने वाले राशन कार्ड के लिए जरूरी औपचारिकता का अध्ययन करने के बाद ही राशन कार्ड जारी करने के निर्देश दिए हैं। सूत्रों के अनुसार फर्जी तरीके से कार्ड हासिल करने वाले पाक नागरिक 25 से 30 वर्षों से देहरादून में रह रहे हैं। बताया कि पकड़े गए लोगों ने राशन कार्ड हासिल करने के बाद फर्जी वोटर आइडी भी बनवा दी। अब वह भारतीय नागरिकता हासिल करने के प्रयास में थे।

वोटर कार्ड बनाने पर स्थिति नहीं साफ 

दून में वीजा पर रहने वाले पाक नागरिकों के द्वारा वोटर कार्ड बनाने के मामले में जिला प्रशासन अभी पुलिस की रिपोर्ट के इंतजार में है। जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन ने बताया कि फिलहाल रिपोर्ट नहीं मिली है। यदि फर्जी तरीके से पाक नागरिकों ने वोटर कार्ड हासिल कर लिए है तो उनको निरस्त कर दिया जाएगा। इस मामले में बीएलओ और सभी तहसीलदारों को भी वोटर कार्ड बनाते हुए सर्तकता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। 

विपिन कुमार (जिला पूर्ति अधिकारी, देहरादून) का कहना है कि 'हां, यह बात सही है कि कुछ राशन कार्ड बाहरी नागरिकों के पाए गए हैं, जिन्हें निरस्त कर दिया गया है। मामला गोपनीय होने के कारण ज्यादा जानकारी साझा नहीं कर सकता। 

यह भी पढ़ें: पाक शरणार्थियों के बने फर्जी प्रमाण पत्र, प्रशासन और पुलिस के सुर जुदा

यह भी पढ़ें: बांग्लादेशी और रोहिंग्या को लेकर सरकार चौकन्नी, सीएम ने साफ किया स्टैंड

यह भी पढ़ें: रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर विधायक प्रणव सिंह चैंपियन का बड़ा बयान

chat bot
आपका साथी