कोरुवा गांव में हिरन और हाथी नाच देखने उमड़ी भीड़

संवाद सूत्र साहिया/कालसी/चकराता जौनसार के कई गांवों में कहीं पर हिरन तो कहीं पर काठ हाथी नाच के साथ पांच दिवसीय बूढ़ी दिवाली संपन्न हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Nov 2019 08:30 PM (IST) Updated:Fri, 29 Nov 2019 08:30 PM (IST)
कोरुवा गांव में हिरन और हाथी नाच देखने उमड़ी भीड़
कोरुवा गांव में हिरन और हाथी नाच देखने उमड़ी भीड़

संवाद सूत्र, साहिया/कालसी/चकराता: जौनसार के कई गांवों में कहीं पर हिरन तो कहीं पर काठ के हाथी नाच के साथ ही पांच दिवसीय बूढ़ी दिवाली संपन्न हो गई। कुछ गांवों में दिवाली का जश्न दो दिन और चलेगा। कोरुवा गांव में काठ के हिरन नचाने व पंचायती आंगन में लोक संस्कृति की प्रस्तुति देखने के लिए दूर-दूर से लोग उमड़े।

शुक्रवार को खत बमटाड़ के कोरुवा गांव में दिवाली का जश्न पारंपरिक तरीके से मनाया गया। महिलाओं ने हारुल, तांदी, रासो नृत्य से समा बांधा। इस दौरान स्याणा ने काठ का हिरन नचाया। हरिण राजा व जंगल के राजा घेपड़ू के बीच युद्ध के दृश्य का मंचन किया गया। कमला देवी, रीना देवी, पूर्व प्रधान सुनीता देवी, दर्शनी देवी, निर्मला देवी, भोटो देवी, पूनम देवी, प्यारो देवी, मीना देवी, प्रतिमा देवी आदि महिलाओं ने जौनसारी वेशभूषा घाघरा, जगा, डाटू आदि पहनकर पंचायत आंगन में पहुंची, जहां पर नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। खत स्याणा बुद्ध सिंह तोमर के पुत्र सुरेश तोमर ने हिरन को नचाया। वहीं महिलाओं ने हारुल, झेंता आदि नृत्य किए। खत बमटाड के 24 गांवों के ग्रामीण कोरुवा की दिवाली के जश्न को देखने को जुटे। कोरुवा गांव में पहले हिरन को गांव के ही महासू मंदिर परिसर में ले जाया गया, जहां पर पूजा-अर्चना की गई। मंदिर परिसर में स्याणा के माध्यम से हिरन नचाया गया। परंपरानुसार स्याणा के पीछे दो रानियों ने नृत्य किया।

देर शाम गांव में मौण नृत्य किया गया। इसकेबाद सभी लोग गांव के स्याणा के यहां जाकर चिवड़े, अखरोट व चाय का आनंद लेने पहुंचे। पूरे गांव के लोग एक दूसरे के यहां जाकर बूढी दिवाली की बधाई देते दिखे। इस मौके पर ग्राम प्रधान निशा तोमर, जिला पंचायत सदस्य गीता राम तोमर,टिहरी सीओ धन सिंह तोमर, जवाहर सिंह तोमर, केशर सिंह, बिरेंद्र सिंह तोमर, भगत सिंह, संतन सिंह, हुकम सिंह तोमर, कुंवर सिंह, गजेंद्र सिंह, अर्जुन सिंह तोमर, सुरेंद्र तोमर, दयापाल सिंह, सतपाल तोमर आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी