रैबार: यह वक्त है उत्तराखंंड की दिशा और दशा बदलने का

राज्य स्थापना की 17वीं वर्षगांठ पर प्रदेश सरकार राज्य स्थापना सप्ताह समारोह का आयोजन कर रही है। इसकी शुरूआत आज से मुख्यमंत्री आवास में होने वाले रैबार कार्यक्रम से हो गई है।

By BhanuEdited By: Publish:Sun, 05 Nov 2017 08:07 AM (IST) Updated:Sun, 05 Nov 2017 08:55 PM (IST)
रैबार: यह वक्त है उत्तराखंंड की दिशा और दशा बदलने का
रैबार: यह वक्त है उत्तराखंंड की दिशा और दशा बदलने का

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: राज्य स्थापना की 17वीं वर्षगांठ पर प्रदेश सरकार राज्य स्थापना सप्ताह समारोह का आयोजन कर रही है। इसकी शुरूआत मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने  रैबार कार्यक्रम का शुभारंभ कर किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि ‘रैबार’ का मुख्य उद्देश्य है कि हम सब मिलकर राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए एकजुट होकर राज्य को तीव्र विकास की धारा से जोड़ें। 

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड को किस तरह से प्रगति के पथ पर अग्रसर करें, इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित पदों पर आसीन उत्तराखण्ड मूल के लोगों से गहनता से चर्चा की जाएगी। सीएम ने कहा कि पिछले सात महिने में राज्य सरकार ने गुड गवर्नेंस और भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखंड के लिए प्रभावी कदम उठाये हैं। जन समस्याओं के निदान के लिए समय-समय पर जन संवाद किये जा रहे हैं। जन शिकायतों के निस्तारण के लिए टोल फ्री नम्बर-1905 पर शिकायत की जा सकती है। प्रशासनिक सुधार के लिए सचिवालय से ब्लॉक स्तर तक बायोमेट्रिक हाजिरी प्रारंभ की गई है।

वहीं सीएम ने बताया कि सेवा के अधिकार में 162 नई सेवाएं जोड़ी गई हैं। डीबीटी के माध्यम से कृषि उर्वरक सब्सिडी प्रारम्भ करने वाला उत्तराखण्ड देश पांचवा राज्य है। कलस्टर आधारित खेती पर राज्य सरकार का विशेष फोकस है। इसके साथ ही तमाम योजनाएं 

राज्य हित के लिए एकजुट होकर मंथन जरूरी

वहीं कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर पीएम के सचिव भाष्कर खुल्बे ने कहा कि राज्य के विकास के लिए हम क्या कर सकते हैं, इसके लिए सबको एकजुट होकर चिंतन और मंथन कर कार्य करने होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के तीव्र विकास के लिए कौशल विकास पर विशेष बल देना होगा। साथ ही क्षेत्रीय आवश्यकताओं की मैपिंग कर उसके अनुरूप योजना बनानी होगी। इसके साथ ही उन्होंने कर्इ अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा की। 

विकास के लिए पर्यटन को बढ़ावा देना जरूरी

इस दौरान रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने कहा कि उत्तराखण्ड के विकास के लिए पर्यटन को बढ़ावा देना होगा। उत्तराखण्ड को भारत का स्विट्जरलैण्ड बनाने के लिए नये हिल स्टेशनों को डेवलप करना जरूरी है। साथ ही उनका व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार भी जरूरी है। हिल स्टेशनों के लिये मास्टर प्लान की आवश्यकता पर बल दिया। 

ये है युवा उत्तराखंड की दिशा और दशा बदलने का समय

इस मौके पर कोस्टगार्ड के डायरेक्टर जनरल राजेन्द्र सिंह ने कहा कि अब युवा उत्तराखण्ड की दशा और दिशा बदलने का समय आ गया है। उत्तराखण्ड के चहुंमुखी विकास के लिए गुणवत्तापरक शिक्षा, स्वच्छता, स्वरोजगार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड को समृद्ध राज्य बनाने के लिए युवाओं में ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा एवं कड़ी मेहनत के संस्कार देना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: राज्य स्थापना दिवस पर दस किसानों को मिलेगा ऋण

यह भी पढ़ें: सीएम ने की राज्य स्थापन दिवस की तैयारियों की समीक्षा

chat bot
आपका साथी