छात्रों ने डीएवी गेट पर ताला जड़ कुलाधिपति को जाने से रोका

छात्रसंघ नेतृत्व में विरोध में उतरे छात्रों ने डीएवी पीजी कॉलेज के मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया, जिससे कुलाधिपति अंदर ही फंस गए।

By Edited By: Publish:Mon, 17 Dec 2018 03:00 AM (IST) Updated:Mon, 17 Dec 2018 01:24 PM (IST)
छात्रों ने डीएवी गेट पर ताला जड़ कुलाधिपति को जाने से रोका
छात्रों ने डीएवी गेट पर ताला जड़ कुलाधिपति को जाने से रोका

देहरादून, जेएनएन। मार्कशीट में कई तरह की त्रुटियां व अन्य परेशानी से जूझ रहे डीएवी के छात्रों के गुस्से का सामना एचएनबी गढ़वाल विवि के कुलाधिपति को भी करना पड़ा। छात्रसंघ नेतृत्व में विरोध में उतरे छात्रों ने कॉलेज के मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया, जिससे कुलाधिपति अंदर ही फंस गए। छात्रों के बढ़ते विरोध को भांपते कुलाधिपति डॉ. योगेंद्र नारायण ने छात्रों को बैठक के लिए बुलाया।

कुलाधिपति रविवार को डीएवी कॉलेज में स्थापित सौर ऊर्जा प्लांट के लोर्कापण के लिए आए हुए थे। वह कार्यक्रम निपटाकर जैसे ही लौटने लगे छात्रों ने नारेबाजी शुरू कर दी और गेट पर ताला जड़ दिया। छात्रों ने आरोप लगाया कि उन्होंने मांगों को लेकर कुलाधिपति से वार्ता के लिए पहले ही समय मांगा था। लेकिन, उन्हें समय नहीं दिया गया, जिससे उन्हें मजबूरन विरोध करना पड़ा। फिर कुलाधिपति ने छात्र अधिष्ठाता कार्यालय में छात्रों की समस्याएं सुनी। 

बैठक में छात्र संघ अध्यक्ष जितेंद्र सिंह बिष्ट ने कुलाधिपति को बताया कि तत्काल डीएवी कॉलेज की सभी कक्षाओं में सीटें बढ़ाई जाएं, ताकि गरीब एवं ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को यहां दाखिला मिल सके। कहा राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के हजारों युवक-युवतियां निजी कॉलेजों में भारी भरकम फीस देने में असमर्थ हैं। इसके अलावा मार्कशीट में कई त्रुटियां देखी जा रही हैं। जिससे कई छात्र दूसरी कक्षाओं में दाखिला लेने से भी वंचित हो रहे हैं। साथ ही मांग की गई कि दून में गढ़वाल विवि का एक प्रमुख कार्यालय स्थापित हो, जिसमें डिप्टी रजिस्ट्रार का अधिकारी मौजूद रहे। 

छात्रों को छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर श्रीनगर गढ़वाल दौड़ना पड़ रहा है। छात्र संघ महासचिव शूरवीर चौहान ने मांग की कि कुछ समय पहले समस्याएं लेकर श्रीनगर गढ़वाल गए छात्रसंघ नेताओं पर दर्ज मुकदमे वापस लिए जाएं। कुलाधिपति ने सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। बैठक में डीएवी छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष आशीष रावत, राहुल लारा, शुाभम सिमल्टी के अलावा निखिल शर्मा, दयाल बिष्ट आदि मौजूद रहे।

60 किलोवाट सौर ऊर्जा प्लांट का उद्घाटन 

कुलाधिपति डॉ. योगेंद्र नारायण ने डीएवी पीजी कॉलेज में 60 किलोवाट का सौर उर्जा प्लाट स्थापित किया। प्लाट की खास बात यह कि डीएवी राज्य का पहला महाविद्यालय है जहा सौर उर्जा का प्लाट लगाया गया। कुलाधिपति ने सर्वप्रथम शहीद स्मारक पर शहीदों को नमन किया। इसके बाद एनसीसी प्रभारी डॉ. अतुल सिंह के नेतृत्व में एनसीसी कैडेटों ने कुलाधिपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। 

डॉ. नारायण ने कहा कि जिज्ञासा और नवोन्मेष की सहायता से उच्च शिक्षा में ऊंचाई पाना आसानी से संभव हो सकता है। समारोह को संबोधित करते हुए डीएवी महाविद्यालय प्रबंधन समिति के सचिव एडवोकेट मानवेंद्र स्वरूप ने कहा कि कॉलेज समिति सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रयास कर रही है। प्रचार्य डॉ. अजय सक्सेना ने महाविद्यालय की उपलब्धियों व भविष्य की रूपरेखा का लेखा-जोखा दिया। उन्होंने नैक ग्रेड प्राप्त संस्थान बनाने को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बताया। 

इन छात्रों को किया सम्मानित 

इस दौरान छात्रों को सम्मानित भी किया गया। सम्मानित होने वाले छात्रों में एनसीसी कैडेट मोहित शुक्ला, अभिषेक बिष्ट, गौरव नौटियाल, नितिन बत्रा शामिल थे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में दवा आपूर्ति पर संकट, जानिए वजह

यह भी पढ़ें: स्कूल के बीच में बह रही सिंचाई गूल, नौनिहालों को खतरा

chat bot
आपका साथी