coronavirus: एक और जमाती दून अस्पताल रेफर, 104 को किया गया क्वारंटाइन

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते स्वास्थ्य महकमा कड़ी सतर्कता बरत रहा है। इसके साथ ही 104 को क्वारंटाइन किया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 06 Apr 2020 06:15 PM (IST) Updated:Mon, 06 Apr 2020 06:15 PM (IST)
coronavirus: एक और जमाती दून अस्पताल रेफर, 104 को किया गया क्वारंटाइन
coronavirus: एक और जमाती दून अस्पताल रेफर, 104 को किया गया क्वारंटाइन

विकासनगर(देहरादून), जेएनएन। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते स्वास्थ्य महकमा कड़ी सतर्कता बरत रहा है। रविवार को चिकित्सकों की टीम ने सिंघनीवाला क्षेत्र से एक जमाती को जांच के बाद दून अस्पताल के लिए रेफर किया। इसके अलावा जमनीपुर क्षेत्र में 19 और विभिन्न कैंप में रह रहे 85 लोगों को भी क्वारंटाइन किया गया।

उप जिला चिकित्सालय विकासनगर के नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप चौहान ने बताया कि जहां से भी सूचनाएं मिल रही हैं वहां तुरंत चिकित्सकों की मोबाइल टीम भेजी जा रही है। बताया कि 28 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित मरकज में शामिल होकर लौटे सिंघनीवाला के एक युवक को जांच के बाद दून अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। इसके अलावा जमनीपुर क्षेत्र में भी लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया। बताया कि चिकित्सकों ने हरबर्टपुर, तिमली, धोला तप्पड़ के राहत कैंपों में रह रहे 85 लोगों को भी क्वारंटाइन किया है। कैंपों में रह रहे लोगों से दूरी बनाए रखने की अपील की गई है।

घरों को लौट रहे मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण 

पैदल रास्ते से घरों को लौट रहे 58 मजदूरों को पुलिस की मौजूदगी में स्वास्थ्य परीक्षण के बाद चिकित्सकों ने क्वारंटाइन किया है। एसडीएम चकराता डॉ. अपूर्वा सिंह ने बताया कि सभी मजदूरों के खाने-पीने व ठहरने की व्यवस्था पुलिस-प्रशासन की ओर से की जा रही है। पूरे देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। इस महामारी के प्रकोप से बचने के लिए सरकार ने 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन किया है। ऐसे में पुलिस की सख्ती के बाद भी कई जगहों पर मजदूरों की आवाजाही बनी हुई है। रविवार को जौनसार-बावर के सीमांत त्यूणी, चकराता और कालसी क्षेत्र में ऐसे ही मजदूरों को पुलिस ने रोककर जांच पड़ताल की। 

एसडीएम चकराता डॉ. अपूर्वा सिंह ने कहा चकराता और कालसी के पैदल रूट से अपने घरों को जाने के लिए निकले बाहरी क्षेत्र के 34 मजदूरों को मेडिकल चेकअप के बाद राइंका कालसी के राहत शिविर में क्वारंटाइन किया है। वहीं, तहसीलदार त्यूणी कृष्णदत्त व थानाध्यक्ष त्यूणी संदीप पंवार ने कहा कि सीमांत क्षेत्र से पैदल घरों के लिए लौट रहे 24 मजदूरों को मेडिकल चेकअप के बाद डिग्री कॉलेज त्यूणी और पंचायत घर मैंद्रथ में क्वारंटाइन किया गया है। पुलिस की ओर से त्यूणी और कालसी में बने दो राहत शिविर में ठहराए गए इन मजदूरों के खाने-पीने की व्यवस्था की गई है।

विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने देखी राहत कैंप की व्यवस्थाएं

विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने त्रिशला जैन धर्मशाला में बनाए गए राहत कैंप का दौरा किया। उन्होंने यहां रह रहे दूसरे शहरों के मजदूरों के लिए की जा रही तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लेने के साथ ही अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए। विधायक चौहान ने अधिकारियों से कैंप में रह रहे लोगों को हर संभव खाने पीने की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने मजदूरों से संक्रमण से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति जागरूक रहने की अपील भी की। इस दौरान ब्लॉक प्रमुख जसविंदर सिंह बिट्टू, रिकेश शर्मा, रोशन नेगी, नीरज ठाकुर आदि उपस्थित रहे।

685 लोगों की जांच

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग टीम गांव-गांव में जाकर लोगों को जागरूक कर रही है। चकराता क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग टीम ने पिछले दो दिन में कुल 685 लोगों की स्वास्थ्य जांच की। चिकित्सा अधीक्षक सीएचसी चकराता डॉ. केशर सिंह चौहान ने बतायाहा स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान सिर्फ तीन लोग सामान्य रोग के मरीज मिले। जिन्हें दवाइयां बांटी गई। वहीं, पर्यटन नगरी हनोल में ग्रामीणों ने कोरोना से बचाव को बस्ती क्षेत्र में सैनिटाइजर का छिड़काव किया। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: सिस्टम की तैयारियों पर जमातियों ने एक झटके में लगा दिया पलीता

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केशर सिंह चौहान ने बताया कि टू-टू बटालिन चकराता में कोरोना से संक्रमित सूबेदार की दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसके अलावा यहां क्वारंटाइन किए गए करीब 75 अन्य लोगों की मेडिकल रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को घर-घर जाकर कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से बचाव के लिए जागरुक कर रही है। इस दौरान कई लोगों को सामान्य रोग की दवाइयां भी बांटी गई।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: देहरादून की भगत सिंह कॉलोनी और कारगी ग्रांट में कड़ा पहरा

chat bot
आपका साथी