coronavirus: उत्‍तराखंड में छह और जमाती कोरोना पॉजिटिव, 22 पहुंचा आंकड़ा

उत्‍तराखंड में कोरोना संक्रमण का संकट लगातार गहरा रहा है। शनिवार को छह और पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 04 Apr 2020 02:34 PM (IST) Updated:Sat, 04 Apr 2020 10:07 PM (IST)
coronavirus: उत्‍तराखंड में छह और जमाती कोरोना पॉजिटिव, 22 पहुंचा आंकड़ा
coronavirus: उत्‍तराखंड में छह और जमाती कोरोना पॉजिटिव, 22 पहुंचा आंकड़ा

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में शनिवार को छह और जमातियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें पांच नैनीताल और एक मामला हरिद्वार जिले का है। जनपद हरिद्वार में रुड़की के पनियाला गांव निवासी जमाती में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद पूरे गांव की तकरीबन दस हजार की आबादी को क्वारंटाइन कर दिया गया है। प्रदेश में अब तक 22 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें दो मरीज ठीक हो चुके हैं।

पिछले तीन दिन में मरीजों की जो संख्या बढ़ी है उससे सरकार, शासन-प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे की तो चिंता बढ़ी ही है। साथ ही आमजन भी दहशत में आ गया है। इसकी वजह यह कि बाहर की जमातों से लौटे हुए लोग (जमाती) लगभग हर जनपद में प्रवेश कर चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को हल्द्वानी मेडिकल कालेज और एम्स ऋषिकेश की लैब से जिन 59 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली है, उनमें 53 मामलों में जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जबकि छह सैंपलों की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।

इनमें पांच मरीज नैनीताल और एक मरीज हरिद्वार जिले के रुड़की का रहने वाला है। स्वास्थ्य महानिदेशक डा. अमिता उप्रेती ने बताया कि प्रदेश से अब तक कुल 882 सैंपल जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। इनमें से 724 मामलों में जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 22 सैंपलों की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आ चुकी है। 136 मामलों में जांच रिपोर्ट आनी बाकी है। 

उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोरोना संक्रमित और संदिग्ध 138 मरीज चिकित्सकों की निगरानी में अस्पतालों में भर्ती हैं। जबकि 14989 लोगों को संस्थागत या होम क्वारंटाइन में रखा गया है। बाहर की जमातों से लौटे 35 लोगों को भी संस्थागत क्वारंटाइन में रखा गया है। इधर, आज 57 और सैंपल कोरोना जांच के लिए लैब भेजे गये हैं। इनमें पौड़ी जिले से 18 और देहरादून से 16 सैंपल भेजे गये हैं। वहीं, नैनीताल से भी 10, उधमसिंहनगर व उत्तरकाशी से पांच-पांच, अल्मोड़ा से दो और चमोली से एक सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। 

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए प्रभावी कदम उठाये जा रहे हैं। बाहर की जमातों से जो लोग वापस लौटे हैं उनकी पहचान कर स्क्रीनिंग की जा रही है। कांटेक्ट ट्रेसिंग भी लगातार की जा रही है। सैंपलिंग की संख्या बढ़ाई जा रही है। ताकि वायरस से संक्रमित मरीज की पहचान जल्द हो सके।

यह भी पढ़ें: coronavirus: उत्तराखंड में छह और जमाती मिले कोरोना पॉजिटिव, 16 पहुंची मरीजों की संख्या

50 जमाती हिरासत में 

निजामुद्दीन मरकज सहित अन्य जगह से लौटे 50 जमातियों को ज्वालापुर में हिरासत में लिया गया। फिलहाल उन्हें कलियर में क्वारंटाइन किया गया है। ज्वालापुर कोतवाल योगेश सिंह देव ने बताया कि दिल्ली मरकज और अन्य जगह से ज्वालापुर में करीब 50 जमाती वापस घरों को लौटे थे। उन सभी को पकड़ने के बाद मेडिकल परीक्षण कराकर उन्हें  कलियर में क्वारंटाइन किया गया है। कोतवाल ने बताया अभी अन्य जमातियों की तलाश की जा रही है। एक जमात के उड़ीसा से ज्वालापुर वापस आने की जानकारी मिल रही है, लेकिन अभी वह अपने घरों पर नहीं पहुंचे। 

यह भी पढ़ें: coronavirus: दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल 83 जमाती दून में होम क्वारंटाइन

chat bot
आपका साथी