Coronavirus: सेलाकुई में व्यापारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव Dehradun News

थाना सेलाकुई के हरिपुर खेड़ा में व्यापारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। दो दिन के भीतर कोरोना संक्रमण के दो केस आने से क्षेत्र के लोगों में हड़कंप की स्थिति है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 01:52 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 01:52 PM (IST)
Coronavirus: सेलाकुई में व्यापारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव Dehradun News
Coronavirus: सेलाकुई में व्यापारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। थाना सेलाकुई के हरिपुर खेड़ा में व्यापारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। दो दिन के भीतर कोरोना संक्रमण के दो केस आने से क्षेत्र के लोगों में हड़कंप की स्थिति है। सीएचसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. विनीता स्याना ने पुलिस की मौजूदगी में व्यापारी को कोविड अस्पताल देहरादून में आइसोलेट कराया है, जबकि परिवार के तीन सदस्यों को होम क्वारंटाइन किया है।

बुधवार को नाइजीरिया से सेलाकुई आए एक युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। इससे पहले भाऊवाला में व्यापारी, अटक फार्म खैरी में गृहिणी व तेलपुरा में एक युवती की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव निकली थी। इसके अलावा जीवनगढ़ में भोपाल से आई महिला की डिलीवरी होने के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। पछवादून में कोरोना पॉजिटिव के कई केस आने पर लोगों में हड़कंप की स्थिति है।

परचून की दुकान चलाने वाले 29 वर्षीय व्यापारी पिछले कुछ दिनों से शुगर रोग बढ़ने व कफ से पीड़ित थे। कुछ दिन वह पूर्व अपना उपचार कराने सिनर्जी अस्पताल देहरादून गए थे। जहां पर चिकित्सकों ने उन्हें कोरोना टेस्ट कराए जाने की सलाह दी थी। इस पर व्यापारी ने 24 जून को अपना कोरोना टेस्ट देहरादून की एक प्राइवेट पैथोलॉजी लैब में कराया था। जिनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव निकली है। 

इस व्यापारी की दुकान से जिन लोगों ने सामान खरीदा था, उनकी बैचेनी बढ़ गई है। व्यापारी के कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना मिलने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी व नोडल अधिकारी डॉ. विनीता स्याना ने सेलाकुई थानाध्यक्ष की मौजूदगी में कोरोना पॉजिटिव व्यापारी को कोविड अस्पताल दून भेजा है, जबकि व्यापारी के पिता, माता व भाई को जांच के बाद होम क्वारंटाइन किया है।

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. विनीता के अनुसार कोरोना पॉजिटिव के दो केस आने पर पूरी सतर्कता बरती जा रही है, साथ ही लोगों को भी कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।

चकराता क्षेत्र में क्वारंटाइन हुए प्रवासियों की संख्या घटी

कोरोनाकाल में समय के साथ प्रवासियों की संख्या भी तेजी से घटने लगी है। चकराता क्षेत्र में पहले के मुकाबले क्वारंटाइन हुए प्रवासियों की संख्या सिमट कर अब 56 रह गई। जिनकी देखरेख के लिए स्वास्थ्य विभाग टीम तैनात है। 

क्षेत्र के कुछ ग्रामीण इलाकों में बाहर से घर लौटे प्रवासियों की थर्मल स्क्रीनिग की जा रही है। चकराता अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती युवक की जांच रिपोर्ट नौ दिन बाद भी नहीं आई। कोरोना संक्रमित एक अन्य युवक के संपर्क में आए अस्पताल के चार स्टाफ कर्मियों को अपनी जांच रिपोर्ट आने का इंतजार है। 

जौनसार-बावर के चकराता ब्लॉक क्षेत्र में कोरोना महामारी से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग व स्थानीय पुलिस-प्रशासन ने ग्रामप्रधानों के सहयोग से कई जगह संस्थागत क्वारंटाइन केंद्र बनाए हैं। जहां बाहर से घर लौटे प्रवासियों के ठहराने व मेडिकल जांच की व्यवस्था की गई है।

आंकड़ों पर नजर डालें तो कुछ समय पहले यहां बाहर से लौटे प्रवासियों की संख्या पांच सौ के पार थी। समय के साथ इनकी संख्या में तेजी से गिरावट आई है। चिकित्सा अधीक्षक सीएचसी चकराता डॉ. केशर सिंह चौहान का कहना है कि त्यूणी व चकराता तहसील क्षेत्र के कुछ ग्रामीण इलाकों में क्वारंटाइन हुए प्रवासियों की संख्या पहले के मुकाबले घटकर अब सिर्फ 56 रह गई। जो कुछ दिन बाद क्वारंटाइन अवधि पूरी होने से शून्य हो जाएगी। 

क्वारंटाइन हुए प्रवासियों की देखरेख व मेडिकल जांच के लिए संबंधित क्षेत्र में एएनएम व आशा फैसिलेटर की तैनाती गई है। जिसमें ग्रामप्रधानों का भी पूरा सहयोग स्वास्थ्य विभाग टीम को मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने कुछ दिन पहले दिल्ली से घर लौटे त्यूना क्षेत्र के एक युवक को चकराता अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा है। इसके सैंपल जांच को नौ दिन पहले लैब भेजे गए थे। जांच रिपोर्ट आजतक नहीं आई।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में कोरोना टेस्ट के नए सिरे से रेट होंगे तय 

लैब से मेडिकल रिपोर्ट नहीं आने से परेशान युवक कई दिनों से अस्पताल में अकेला पड़ा है। इसके अलावा खरोड़ा क्षेत्र के कोरोना संक्रमित एक युवक के संपर्क में आए चकराता अस्पताल के चार स्वास्थ्य कर्मियों के सैंपल जांच को कुछ दिन पहले लैब भेजे गए थे। मेडिकल रिपोर्ट अबतक नहीं आई। अस्पताल के इन चार स्वास्थ्य कर्मियों को लैब से जांच रिपोर्ट आने का इंतजार है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोटद्वार में पांच लोग हुए डिस्चार्ज, मासूम सहित तीन में संक्रमण

chat bot
आपका साथी