मुख्यमंत्री ने 18 दिवंगत पत्रकारों के आश्रितों के लिए स्वीकृत किए 90 लाख

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने पत्रकार हित में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए 18 दिवंगत पत्रकारों के आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। वहीं इनमें से कुछ पत्रकारों की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हुई।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 10:31 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 10:31 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने 18 दिवंगत पत्रकारों के आश्रितों के लिए स्वीकृत किए 90 लाख
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार पत्रकार हितों के प्रति सदैव सजग रही है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने पत्रकार हित में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए 18 दिवंगत पत्रकारों के आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। इनमें से कुछ पत्रकारों की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हुई। मुख्यमंत्री ने यह निर्णय पत्रकार कल्याण कोष के अंतर्गत आपदाग्रस्त पत्रकारों और उनके आश्रितों को आर्थिक सहायता देने के लिए गठित समिति की संस्तुति पर लिया है। मुख्यमंत्री स्वयं इस समिति के अध्यक्ष हैं।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार पत्रकार हितों के प्रति सदैव सजग रही है। सरकार कोरोना काल में दिवंगत पत्रकारों के स्वजन के साथ खड़ी है। उन्होंने महानिदेशक सूचना को निर्देश दिए कि जिन मामलों में आवेदन प्राप्त नहीं हुए हैं, अथवा अभिलेख पूर्ण नहीं है, उनमें भी आर्थिक सहायता देने के लिए सभी औपचारिकताएं शीघ्र पूर्ण कर ली जाएं। महानिदेशक सूचना रणबीर सिंह चौहान ने बताया कि पत्रकार कल्याण कोष के लिए गठित समिति की बैठक गत एक जून को आयोजित की गई थी। गुरुवार को मुख्यमंत्री ने समिति की संस्तुति को स्वीकृति प्रदान कर दी। उन्होंने बताया कि समिति के सामने 18 प्रस्ताव आए थे, जिन्हें स्वीकृति प्रदान की गई। आठ ऐसे भी प्रस्ताव थे, जिनके अभिलेख पूर्ण नहीं थे। इसके लिए सभी जिला सूचना अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि अपूर्ण आवेदन पत्रों को पूर्ण करते हुए 15 दिनों के भीतर मुख्यालय को उपलब्ध कराया जाए, ताकि अगली बैठक में आर्थिक सहायता देने पर विचार किया जा सके। महानिदेशक सूचना ने बताया कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के निर्देश पर पत्रकारों के हित में कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें-होम्योपैथिक दवाओं के सेवन से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता, डॉक्टर की सलाह पर इनका इस्तेमाल

समिति की बैठक में गैर सरकारी सदस्यों के रूप में बीना उपाध्याय, योगेश भट्ट, त्रिलोक चंद्र भट्ट्र, रमेश पहाड़ी, सूचना एवं लोकसंपर्क विभाग के अपर निदेशक डा. अनिल चंदोला और उप निदेशक नितिन उपाध्याय उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- राहत की बात : उत्‍तराखंड में 18-44 आयु वर्ग का फिर शुरू होगा टीकाकरण

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी