Kedarnath Dham: सीएस ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का लिया जायजा, कहा- गुणवत्ता और गति में तेजी का रखें ध्यान

Kedarnath Dham सीएस ओमप्रकाश और पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने अधिकारियों के साथ केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 05 Sep 2020 02:38 PM (IST) Updated:Sat, 05 Sep 2020 10:27 PM (IST)
Kedarnath Dham: सीएस ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का लिया जायजा, कहा- गुणवत्ता और गति में तेजी का रखें ध्यान
Kedarnath Dham: सीएस ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का लिया जायजा, कहा- गुणवत्ता और गति में तेजी का रखें ध्यान

देहरादून, जेएनएन। Kedarnath Dham मुख्य सचिव ओमप्रकाश और पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने अधिकारियों के साथ केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को कार्य में तेजी लाने और गुणवत्ता पर काम करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने ये भी कहा कि हर हाल में तय समय के भीतर काम पूरा हो जाना चाहिए।    

रुद्रप्रयाग पहुंचे मुख्य सचिव ओमप्रकाश, पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने शनिवार को केदारनाथ धाम में शंकराचार्य समाधि, दिव्यशिला से समाधि तक मार्ग, एमआई-26 हेलीपैड, सरस्वती और मंदाकिनी घाट समेत अन्य पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने कार्यदायी संस्थाओं को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। बता दें कि शंकराचार्य समाधि में चारदीवारी और मंडल वाल का निर्माण किया जाना है। चारदीवारी 12 मीटर और मंडल वाल तीन मीटर की बनाई जानी है। इस संबंध में मुख्य सचिव ने जिंदल सोशल वर्क के प्रबंधक विकास राणा को 31 दिसंबर तक शंकराचार्य समाधि और पैसेज को हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए। 

सरस्वती नदी पर आस्था पथ का निर्माण कार्य पूर्ण चुका है और घाट के लिए सीढ़िया भी बन चुकी हैं। घाट को जाने वाली सीढियों पर सौंदर्यीकरण के लिए लाइटनिंग का कार्य किया जाना है। घाट के आस-पास पांच व्यू प्वाइंट बनाए जाने हैं, जिसमें से तीन व्यू प्वाइंट पर कार्य पूरा किया जा चुका है। इस संबंध में मुख्य सचिव ने जेएसडब्ब्ल्यू को सितंबर माह का अंत तक शेष दो व्यू प्वाइंट का निर्माण करने और अक्टूबर तक घाट सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा एमआइ-26 हेलिपैड पर क्षतिग्रस्त गढ़वाल मंडल विकास निगम के तीन कॉटेज को दस दिन के भीतर हटाने के निर्देश मुख्य सचिव ने लोनिवि के अधीक्षण अभियंता मुकेश परमार को दिए हैं। वहीं, डीडीएमए द्वारा गरुड़चट्टी के लिए पुल का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जिसमें से केदारपुरी की तरफ के अबेटमेंट का कार्य पूर्ण हो चुका है और एक सप्ताह के भीतर दूसरी ओर के अबेटमेंट का कार्य पूरा हो जाएगा।

सीएस ने अधिशासी अभियंता प्रवीण कर्णवाल को 31 दिसंबर तक पुल निर्माण कार्य हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने केदारनाथ धाम में इशानेश्वर मंदिर के साथ जोड़ी शर्त 

जिंदल ग्रुप के जरिए तीर्थ पुरोहितों के पांच भवन निर्माण किए जाने थे, जिसमें से दो भवनों को पूरा कर जिला प्रशासन को सौप दिए गए हैं। अवशेष तीन भवनों को क्रमशः 15 सितंबर, 30 सितंबर और 15 अक्टूबर तक पूरा कर जिला प्रशासन को सौंपने के निर्देश मुख्य सचिव ने दिए। साथ ही ध्यान गुफा के लंबित कार्यों को भी तय समय के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। 

यह भी पढ़ें: Kedarnath Yatra: आने वाले यात्रा सीजन में नए रूप में दिखेगी केदारपुरी, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी