नवस्फूर्ति के संचार को मां सरस्वती की पूजा

जागरण संवाददाता, विकासनगर: पछवादून व जौनसार बावर में वसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा-अर्चन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Jan 2018 10:25 PM (IST) Updated:Mon, 22 Jan 2018 10:25 PM (IST)
नवस्फूर्ति के संचार को मां सरस्वती की पूजा
नवस्फूर्ति के संचार को मां सरस्वती की पूजा

जागरण संवाददाता, विकासनगर: पछवादून व जौनसार बावर में वसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा-अर्चना कर नवरस और नवस्फूर्ति की कामना की गई। साथ ही सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने भी खूब धूम मचाई।

सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज बाबूगढ़ में वसंत पंचमी व वीर हकीकत राय का बलिदान दिवस मनाया गया। वसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा की गई। छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से पर्व के उल्लास को दर्शाया। आचार्य बाज ¨सह ने कहा कि वीर हकीकत राय का बलिदान हमेशा याद रहेगा। रीतिका धीमान ने कहा कि देश को वीर हकीकत राय जैसे महापुरुष की जरूरत है। छात्र-छात्राओं ने हास्य कविता के माध्यम से सबको गुदगुदाया। गढ़वाली गीत की प्रस्तुति ने सबको भावविभोर कर दिया। नगाड़े संग ढोल बाजे कार्यक्रम ने समां बांधा। कॉलेज प्रबंधन की ओर से क्रीड़ा क्षेत्र में अमित खन्ना, विशाल सैनी व प्राची सैनी को सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रबंधक कुलदीप पाराशर, प्रधानाचार्य उदयराज ¨सह, रामप्रकाश चावला, हरिओम महावर, विकास नागर, रामपाल रोहिला, नरेंद्र तोमर, एचसी सचान, अनामिका परासर, गुलजार ¨सह, जगदीश पुरोहित, गुलाब ¨सह, महेश पाठक, अभिषेक गुप्ता, मनीष, गीता देवी, विमलेश त्यागी, आशा थपलियाल, एकता आदि मौजूद रहे। संचालन रोहिणी व अमीषा ने किया।

वहीं सरस्वती शिशु मंदिर विकासनगर में वसंत पंचमी पर विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की गई। मुख्य अतिथि राकेश लेखवार ने कहा कि मां सरस्वती ज्ञान, विवेक, कला व साहित्य की देवी है, जिसकी आराधना का उद्देश्य सदगुणों को बढ़ाना है। मां सरस्वती के पूजन से हमारे भीतर नवरस व नवस्फूर्ति का संचार होता है। सकारात्मक सोच पनपती है। इस मौके पर प्रधानाचार्य रामपाल ¨सह, पुष्पराज अरोड़ा, दिनेश रावत, सतीश जायसवाल, राजकुमारी डोभाल, तेजपाल ¨सह, रमेश चंद्र रावत आदि मौजूद रहे।

थैना मंदिर में धूम शंख बजाया, हरियाली चढ़ाई

कालसी: वसंत पंचमी पर कालसी ब्लॉक के महासू मंदिर थैना में धूम शंख बजाया गया, साथ ही श्रद्धालुओं ने देवता को हरियाली चढ़ाकर खुशहाली की मन्नतें मांगी। परंपरानुसार श्रद्धालुओं ने बजीर व भंडारी को भी हरियाली लगाई। हनोल महासू मंदिर के बाद दूसरे स्थान पर आने वाली सिद्धपीठ महासू मंदिर थैना में सोमवार को पांच दिवसीय वसंत पंचमी पर्व की शुरुआत हुई।

मां सरस्वती की पूजा

विकासनगर: दून हेरीटेज स्कूल में वसंत पंचमी के उपलक्ष्य में मां सरस्वती की पूजा की गई। छात्र-छात्राओं ने दीप प्रज्वलित कर मां सरस्वती की वंदना की। प्रधानाचार्य मीनाक्षी सोती ने छात्र-छात्राओं को स्कूल को सरस्वती के मंदिर की तरह से पवित्र रखने का संदेश दिया। एडमिनिस्ट्रेटर माहर ने बच्चों को अनुशासन का पाठ पढ़ाया। इस मौके पर उपप्रधानाचार्य ओमप्रकाश शर्मा आदि मौजूद रहे।

ऋतुराज है वसंत

विकासनगर: नगर के साहित्यकार हेमचंद सकलानी ने कहा कि ऋतुराज वसंत के आने की आहट से ही सब में उल्लास भर जाता है। तब प्रकृति में सुप्त अवस्था से जागकर चारों तरफ उल्लास, उमंग, हरितिमा का वातावरण झलकने लगता है। इसलिए इसे ऋतुराज वसंत कहा जाता है। इस दिन संगीत, कला, विद्या की देवी सरस्वती का जन्म हुआ था। महाकवि कालीदास ने ही नहीं देश-विदेश के अनेक कवियों ने अपनी रचनाओं में वसंत की महत्ता को दर्शाया है।

chat bot
आपका साथी