मासूम की हत्या पर फिर हंगामा

राज्य ब्यूरो, देहरादून: हल्द्वानी में मासूम बच्ची के दुष्कर्म व हत्या के मामले में नियम-310 के तहत च

By Edited By: Publish:Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
मासूम की हत्या पर फिर हंगामा

राज्य ब्यूरो, देहरादून: हल्द्वानी में मासूम बच्ची के दुष्कर्म व हत्या के मामले में नियम-310 के तहत चर्चा की मांग पर अडिग विपक्ष ने गुरुवार को भी विधानसभा में जमकर हंगामा किया। नेता सदन हरीश रावत ने बीसाबजेड़ स्थित राजकीय इंटर कालेज का नाम पीड़िता के नाम पर रखने और उसके अंतिम संस्कार के स्थल पर पीड़िता की स्मृति में स्मारक बनाने की घोषणा की। हंगामे की वजह से प्रश्नकाल नहीं चल पाया। सरकार ने इसी हंगामे के बीच पांच विधेयक पारित करने के साथ ही अन्य कामकाज निपटाए। वेल में नारेबाजी कर रहे विपक्षी विधायकों की सुरक्षाकर्मियों के साथ धक्कामुक्की भी हुई। बाद में सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।

गुरुवार को प्रश्नकाल प्रारंभ होते ही नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट ने कानून-व्यवस्था से जुड़े मासूम बच्ची के जघन्य हत्याकांड के मामले में नियम-310 के तहत फिर चर्चा की मांग उठा दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली के दामिनी कांड की तरह हुए इस जघन्य हत्याकांड को सरकार हल्के में ले रही है। शेरवुड स्कूल में नेपाली छात्र की मौत का प्रकरण सार्क सम्मेलन में भाग लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष उठा है। बाजपुर में महिला द्वारा देवर की हत्या होने की आशंका जताने के बावजूद पुलिस उक्त व्यक्ति को नहीं बचा पाई। उसकी हत्या कर दी गई।

बीते रोज हरिद्वार में खनन माफिया द्वारा एएसपी पर गोली चलाने की घटना ने फिर से कानून-व्यवस्था की पोल खोल दी है। इसके बावजूद सरकार इस गंभीर मुद्दे पर चर्चा से भाग रही है। नेता सदन हरीश रावत ने कहा कि मासूम बच्ची की हत्या की घटना से पूरा प्रदेश आहत है। पीड़िता के परिजनों से उनकी बात हुई है। परिजनों ने की इच्छा के अनुरूप उनके गृहनगर बीसाबजेड़ स्थित राजकीय इंटर कालेज का नाम पीड़िता के नाम पर रखा जाएगा। साथ ही, जिस स्थान पर अंतिम संस्कार होगा, वहां पीड़िता की स्मृति में स्मारक बनाया जाएगा।

नेता सदन की घोषणा के बाद भी विपक्ष का हंगामा जारी रहा। भाजपा विधायक वेल में आकर नारेबाजी करने लगे, जिस पर सदन की कार्यवाही 12:20 बजे तक स्थगित कर दी गई। सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर भी विपक्ष का हंगामा जारी रहा। इस बीच सरकार ने हंगामे के बीच ही सीएजी की रिपोर्ट पेश करने के साथ ही पांच विधेयक भी पारित करा लिए। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष नारेबाजी करते हुए पीठ की ओर लपके, जिन्हें सुरक्षा कर्मियों ने रोका।

विपक्षी विधायकों की सुरक्षा कर्मियों के साथ धक्कामुक्की भी हुई। वेल में नारेबाजी कर रहे विपक्षी विधायक कार्यसूची फाड़ कर पीठ की ओर उछाते रहे। सीएजी की रिपोर्ट भी स्पीकर की ओर फेंकी गई। भारी हंगामे के बीच सरकारी कामकाज निपटने के बाद सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।

इनसेट..

ये विधेयक हुए पारित..

-मदरहुड विश्वविद्यालय विधेयक

-उत्तराखंड कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक

-राज्य गैरसैंण विकास परिषद विधेयक

-राज्य खनिज विकास परिषद विधेयक

-राज्य अवस्थापना विकास परिषद विधेयक

chat bot
आपका साथी