इन्वेस्टर समिट के बाद चलेगा अतिक्रमण के खिलाफ अभियान

दून शहर में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान की गति धीमी हो चुकी है। अब इन्वेस्टर समिट के बाद अभियान में तेजी लाई जाएगी। वहीं, समिट के लिए शहर के सौंदर्यकरण के प्रयास चल रहे हैं।

By BhanuEdited By: Publish:Mon, 01 Oct 2018 12:32 PM (IST) Updated:Mon, 01 Oct 2018 04:11 PM (IST)
इन्वेस्टर समिट के बाद चलेगा अतिक्रमण के खिलाफ अभियान
इन्वेस्टर समिट के बाद चलेगा अतिक्रमण के खिलाफ अभियान

देहरादून, [जेएनएन]: दून शहर में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान की गति धीमी हो चुकी है। अब इन्वेस्टर समिट के बाद अभियान में तेजी लाई जाएगी। वहीं, समिट के लिए शहर के सौंदर्यकरण के प्रयास चल रहे हैं। 

हाईकोर्ट के आदेश के बाद दून शहर में प्रशासन ने अतिक्रमण के खिलाफ व्यापक अभियान चलाया। एक माह से ज्यादा समय तक चला यह अभियान इन दिनों लगभग ठप पड़ा है। अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि अतिक्रमण हटाओ अभियान नौ अक्टूबर से चलेगा। पुलिस फोर्स की कमी और अफसरों की व्यस्तता के चलते अभियान धीमा पड़ा है। शहर में जो अतिक्रमण चिह्नित किया गया है, उससे हर हाल में ध्वस्त किया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव एवं अभियान के नोडल अधिकारी ओम प्रकाश ने कहा कि अभी तक 80 फीसद अतिक्रमण हटाया जा चुका है। शहर में  20 फीसद अतिक्रमण शेष रह गया है। इस पर भी हर हाल में कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि पुलिस फोर्स न मिलने से अभियान को सुचारु रखने में दिक्कतें आ रही है। इसके अलावा राजधानी में प्रस्तावित इन्वेस्टर समिट में अधिकारियों की व्यस्तता से भी अभियान धीमा पड़ा है। उन्होंने कहा कि नौ अक्टूबर से पहले की भांति चारों जोन में अतिक्रमण हटाया जाएगा। इसके लिए गठित टास्क फोर्स को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। 

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि हटाए गए अतिक्रमण को चेक करने के लिए भी एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान यदि दोबारा अतिक्रमण हुआ या समय मांगने के बाद नहीं हटाया गया तो मौके पर ध्वस्त किया जाएगा।

इन्वेस्टर्स समिट को दून को सुंदर बनाने में जुटा एमडीडीए

सात और आठ अक्टूबर को होने वाली इन्वेस्टर्स समिट के लिए मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) ने भी कमर कस ली है। प्राधिकरण उपाध्यक्ष डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने दून का दौरा कर सौंदर्यीकरण के कार्यों के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए।

निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष ने विभिन्न चाराहों पर लगाए गए फाउंटेन में ज्यादातर दुरुस्त पाए गए। जो फाउंटेन दुरुस्त नहीं थे, उन्हें सोमवार तक चालू हालत में लाने को कहा गया। इसके अलावा उपाध्यक्ष ने विभिन्न दीवारों पर लगाए गए म्यूरल्स का भी जायजा लिया। उन्होंने पाया कि इनमें सुधार की जरूरत है और यह कार्य जल्द पूरा करा कराने को कहा। 

वहीं, क्नाट प्लेस व ऐस्लेहॉल आदि क्षेत्रों में लगाई गई रेलिंग में पेंटिंग कराने को भी उपाध्यक्ष डॉ. श्रीवास्तव ने कहा। दूसरी तरफ गमलों में पौधों की स्थिति में सुधार लाने, जरूरत के अनुसार नए गमले लगाने, कुछ स्ट्रीट लाइटों के बिगड़े एलाइनमेंट को ठीक करने के भी निर्देश निरीक्षण के दौरान दिए गए। 

इस अवसर पर एमडीडीए सचिव पीसी दुम्का, अधीक्षण अभियंता अनिल त्यागी, उद्यान अधिकारी एआर जोशी समेत कई अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: इन्वेस्टर समिट के लिए 13 करोड़ से संवरेगी दून की 18 सड़कें

यह भी पढ़ें: हादसों के लिहाज से 1115 स्थान पर खतरनाक हैं उत्तराखंड की सड़कें

यह भी पढ़ें: दस दिन नहीं चला दून की सड़क पर बीस लाख का ट्रीटमेंट

chat bot
आपका साथी