कैबिनेट मंत्री कौशिक ने केंद्र से की फूड टेस्टिंग लैब की मांग

कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के सामने प्रदेश में फूड टेस्टिंग लैब स्थापित करने की मांग की है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 09 Jan 2018 06:37 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jan 2018 10:53 PM (IST)
कैबिनेट मंत्री कौशिक ने केंद्र से की फूड टेस्टिंग लैब की मांग
कैबिनेट मंत्री कौशिक ने केंद्र से की फूड टेस्टिंग लैब की मांग

देहरादून, [जेएनएन]: शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने केंद्र सरकार से प्रदेश में फूड टेस्टिंग लैब स्थापित करने की मांग की। उन्होंने ये मांग बैठक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के सामने रखी। जिसपर गौर फरमाते हुए केंद्रीय मंत्री ने इस संबंध में प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। 

नई दिल्ली के एफडीए भवन में खाद्य सुरक्षा विषय पर बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने की। बैठक में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों मौजूद थे। इस बैठक में नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के प्रतिनिधि के रूप में प्रतिभाग किया। 

बैठक में मंत्री ने प्रदेश में फूड टेस्टिंग लैब स्थापित करने की मांग रखी। उन्होंने कहा प्रदेश की जनसंख्या के अतिरिक्त 12 करोड़ पर्यटक यहां आते हैं। ऐसे में यहां फूड टेस्टिंग लैब का होना आवश्यक है। केंद्रीय मंत्री ने उनकी इस मांग पर सकारात्मक रुख दिखाया।  

वहीं बैठक में कैबिनेट मंत्री ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत उत्तराखंड राज्य की कार्य योजना के बारे में बताते हुए कहा कि हर नागरिक को खाद्य सुरक्षा प्राप्त है। खाद्य सुरक्षा को लेकर लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश खाद्य सुरक्षा और पोषण विकास को लेकर संवेदनशील है। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इस विषय पर समीक्षा बैठक भी ले रहे हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से खाद्य सुरक्षा के संस्थागत विकास, पोषण विकास, फूड टेस्टिंग और स्टाफ-ट्रेनिंग को लेकर तकनीकि और वित्तीय मदद की मांग की। 

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव में भाजपा व कांग्रेस की कसौटी पर खरा उतरने की चुनौती

यह भी पढ़ें: जीरो टॉलरेंस पर सरकार फेल, विकास कार्य भी ठप: सपा

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने विरासत में दिया प्रदूषण, बनानी होगी कार्ययोजना

chat bot
आपका साथी