कोरोना से बचाव को मंदिरों में लगे प्रवेश निषेध के बोर्ड Dehradun News

इस बार नवरात्र में घरों पर ही पूजा करें। नवरात्रि में मंदिरों में भीड़ एकत्र होने से रोकने के लिए अधिकांश मंदिरों के बाहर अभी से प्रवेश निषेध के बोर्ड लगा दिए गए हैं।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Tue, 24 Mar 2020 01:59 PM (IST) Updated:Tue, 24 Mar 2020 01:59 PM (IST)
कोरोना से बचाव को मंदिरों में लगे प्रवेश निषेध के बोर्ड Dehradun News
कोरोना से बचाव को मंदिरों में लगे प्रवेश निषेध के बोर्ड Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। कोरोना की रोकथाम के लिए मंदिर समितियों ने भी श्रद्धालुओं से सतर्कता बरतने की अपील की है। नवरात्रि में मंदिरों में भीड़ एकत्र होने से रोकने के लिए अधिकांश मंदिरों के बाहर अभी से प्रवेश निषेध के बोर्ड लगा दिए गए हैं।

लॉकडाउन के बाद काली माता मंदिर को मंदिर समिति ने बंद कर दिया है। यहां सिर्फ पुजारी ही नित्य पूजा-पाठ कर रहे हैं। मंदिर के गेट पर सूचना चस्पा कर दी गई है कि फिलहाल श्रद्धालु मंदिर न आएं, जिससे कोरोना को फैलने से रोका जा सके। 

इसके अलावा कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए श्रद्धालुओं को जागरूक भी किया गया है। समिति के मुख्य ट्रस्टी गगन सेठी ने बताया कि मंदिर के कपाट सरकार के अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि नवरात्रि पर होने वाले भव्य कार्यक्रम पहले ही स्थगित किए जा चुके हैं। 

वहीं, सिद्धपीठ डाटकाली मंदिर भी श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है। मंदिर के पुजारी रमन गोस्वामी ने बताया, वर्तमान स्थिति को देखते हुए इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ एकत्र न हो।। 

बताया कि मंदिर में नित्य पूजा होगी, लेकिन श्रद्धालुओं से परिसर से दूर रहने की अपील की गई है। टपकेश्वर में माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए हैं। मंदिर के संस्थापक आचार्य विपिन जोशी ने बताया कि मंदिर में नित्य पूजा-अर्चना होगी। लेकिन, श्रद्धालुओं के लिए मंदिर बंद रहेगा।

संगत गुरुद्वारा परिसर में जाने से करें परहेज

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए उत्तराखंड सिख कॉर्डिनेशन कमेटी (यूएसओ) ने गुरुद्वारा कमेटियों से सतर्कता बरतने को कहा है। साथ ही संगत को गुरुद्वारा परिसर में जाने से परहेज करने की अपील की है। कमेटी के अध्यक्ष गुरदीप सिंह सहोता ने बताया कि गुरुद्वारा कमेटी सरकार के आदेशों का पालन कर रही हैं। 

कुछ कमेटियों ने सुबह-शाम नियमित होने वाले पाठ-कथा व कीर्तन के समय में बदलाव किया है। कोशिश की गई है कि गुरुद्वारा साहिब ग्रंथी गुरुद्वारा में पाठ की परंपरा निभाएं। संगत गुरुद्वारा परिसर से दूर रहें और घर बैठकर ही पाठ कर शबद व अरदास करें। लॉकडाउन के समय गुरुद्वारे न जाएं और सरकार के निर्देशों का पालन करें।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: गांवों में बाहर से आए लोग होंगे चिह्नित Dehradun News

गुरुद्वारा परिसर लॉकडाउन

मोहित विहार और इंदिरा नगर कॉलोनी गुरुद्वारों की प्रबंध समितियों ने सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए व कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर गुरुद्वारा परिसर को लॉकडाउन कर दिया है। गुरुदीप सिंह सहोता ने बताया कि दून में तकरीबन 32 गुरुद्वारे हैं, जिनसे सरकारी निर्देशों का पालन करने की अपील की गई है।

यह भी पढ़ें: यह कैसा स्वास्थ्य विभाग का कंट्रोल रूम, दो घंटे तक टीम नहीं पहुंची विदेशी युवती की जांच को

chat bot
आपका साथी