आयुष्मान योजना के तहत होगा ब्लैक फंगस का इलाज, सूचीबद्ध अस्पतालों को दिए निर्देश

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष डीके कोटिया ने बताया कि इस स्थिति की समीक्षा करते हुए आयुष्मान कार्ड धारकों को ब्लैक फंगस संक्रमण के उपचार के लिए आपातकालीन पैकेज निर्धारित कर सूचीबद्ध चिकित्सालयों को सूचित कर दिया गया है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sat, 22 May 2021 06:50 AM (IST) Updated:Sat, 22 May 2021 06:50 AM (IST)
आयुष्मान योजना के तहत होगा ब्लैक फंगस का इलाज, सूचीबद्ध अस्पतालों को दिए निर्देश
आयुष्मान कार्ड धारकों को ब्लैक फंगस संक्रमण के उपचार के लिए सूचीबद्ध चिकित्सालयों को सूचित कर दिया गया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित व कोरोना से उबर चुके व्यक्तियों में ब्लैक फंगस (म्यूकर माइकोसिस) के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष डीके कोटिया ने बताया कि इस स्थिति की समीक्षा करते हुए आयुष्मान कार्ड धारकों को ब्लैक फंगस संक्रमण के उपचार के लिए आपातकालीन पैकेज निर्धारित कर सूचीबद्ध चिकित्सालयों को सूचित कर दिया गया है। चिकित्सालयों को ऐसे मरीजों की सूचना तत्काल प्राधिकरण को देने को कहा गया है। जिससे उपचार को होने वाले खर्च का भुगतान प्रााकिरण एक सप्ताह के भीतर कर सके।

कोटिया ने बताया कि प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी सूचीबद्ध निजी चिकित्सालयों में कोविड-19 संक्रमण के उपचार के लिए भर्ती लाभार्थियों के संपर्क में रहकर योजना के अंतर्गत उपचार से संबंधित सभी समस्याओं का निवारण कर रहे हैैं। रोजाना इसकी समीक्षा की जा रही है। बीती 17 मई को दिए गए शासन के निर्देशानुसार गाइडलाइन के तहत योजना के लाभार्थियों को ब्लैक फंगस का उपचार देने के लिए सूचीबद्ध अस्पतालों को निर्देशित किया गया है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणेद्र ङ्क्षसह चौहान ने कहा है कि आयुष्मान कार्ड धारक किसी भी सूचीबद्ध चिकित्सालय में योजना के अंतर्गत ब्लैक फंगस के उपचार से संबंधित समस्याओं की जानकारी प्राधिकरण को अवश्य दें। जानकारी प्राप्त होने पर प्राधिकरण समस्या का तुरंत निस्तारण करेगा। अगर कोई लाभार्थी कोरोना के इलाज हेतु सूचीबद्ध निजी चिकित्सालयों की जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो इसकी जिलावार सूची प्राधिकरण की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें- एम्स ऋषिकेश में ब्लैक फंगस से तीसरी मौत, अबतक आ चुके हैं 46 केस

निजी अस्पतालों ने मरीजों को लौटाए 20.95 लाख

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि अभी तक आयुष्मान योजना के अंतर्गत कोरोना के 1482 मरीजों का इलाज निजी अस्पतालों में किया जा चुका है। इसमें राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना के 238 लाभार्थी भी शामिल हैं। प्राधिकरण की ओर से अब तक साढ़े सात करोड़ की राशि का भुगतान चिकित्सालयों को किया गया है। जिन आयुष्मान कार्ड धारक मरीजों से इलाज के दौरान निजी अस्पतालों ने धनराशि की मांग की थी, ऐसे 78 लाभार्थियों को अब तक 14 सूचीबद्ध निजी चिकित्सालयों से 20 लाख 95 हजार 73 की धनराशि वापस लौटा दी गई है। 

यह भी पढ़ें- देहरादून में आक्सीजन बेड की मारामारी खत्म, कई अस्पतालों में खाली

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी