क्‍लैट में देहरादून की अर्चिता शर्मा ने लहराया काब‍िलियत का परचम, पाई 16वीं रैंक

संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (क्लैट) का परिणाम जारी कर दिया गया है। जिसमें दून की अर्चिता शर्मा ने अपनी काबिलियत का परचम लहराते हुए देश में 16वीं रैंक हासिल की है। जबकि राज्य में वह शीर्ष पर रहीं। उन्होंने 111.50 अंक प्राप्त किए हैं।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:38 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:38 PM (IST)
क्‍लैट में देहरादून की अर्चिता शर्मा ने लहराया काब‍िलियत का परचम, पाई 16वीं रैंक
क्लैट में दून की अर्चिता शर्मा ने अपनी काबिलियत का परचम लहराते हुए देश में 16वीं रैंक हासिल की है।

जागरण संवाददाता, देहरादून : संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (क्लैट) का परिणाम जारी कर दिया गया है। जिसमें दून की अर्चिता शर्मा ने अपनी काबिलियत का परचम लहराते हुए देश में 16वीं रैंक हासिल की है। जबकि राज्य में वह शीर्ष पर रहीं। उन्होंने 111.50 अंक प्राप्त किए हैं। ला प्रेप दून से आनलाइन तैयारी करने वाली अर्चिता ने ऐन मैरी स्कूल से ह्यूमैनिटीज से 12वीं पास की है।

अर्चिता के पिता मनोज शर्मा बीएसएफ के रिटायर डिप्टी कमांडेंट हैं जबकि माता मोनिका जैन केंद्रीय विद्यालय में शिक्षिका हैं। अर्चिता ने बताया कि उनकी बड़ी बहन राशि ने 2017 में क्लैट पास किया। जिन्हें देखकर ही उन्हें भी प्रेरणा मिली। इसके अलावा उनकी एक बुआ भी क्लैट पास कर करियर में काफी अच्छा कर रही हैैं। उन्होंने एक बार यूएसए में देश का प्रतिनिधित्व भी किया है। वह भी दोनों बहनों के लिए प्रेरणा रही हैं। अर्चिता के अनुसार उन्हेंं बचपन से ही विभिन्न मामलों को लेकर तर्क करने और उनके बारे में गहराई से जानने में रुचि थी। जिस कारण उन्होंने अपना लक्ष्य वकालत को बनाया। उनके लिए वकालत एक पेशा नहीं बल्कि जन सामान्य की सेवा करने का एक जरिया है। वह जिस तरह से भी हो सकेगा लोग की मदद करेंगी।

इधर, ला प्रेप के निदेशक सिद्धनाथ उपाध्याय के अनुसार संस्थान के छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। देशभर की स्थिति देखें तो संस्थान की छात्रा श्वेता ने आल इंडिया में चौथी, श्रेयस दातार ने सातवीं, प्राची ने 12वीं, अरुणोदय रे ने 21वीं, देवर्षि घोष ने 24, अनन्या तंगरी ने 28वीं, रोहित रे ने 35वीं और श्लोक शर्मा ने 172 वीं रैंक हासिल की है।

यह भी पढ़ें- आखिर यह नौबत क्यों आती है कि कर्मचारियों को हड़ताल करनी पड़े?

सरदार भगवान सिंह विवि में कार्यशाला आज से

देहरादून: सरदार भगवान सिंह विश्वविद्यालय में एम्स ऋषिकेश, आइसीएमआर एडवांस सेंटर फार एविडेंस बेस्ड चाइल्ड (फेज-दो) व पीजीआइएमईआर के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार से छह दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यशाला अप्रोचेस एंड स्ट्रेटजीज इन राइटिंग सिस्टेमेटिक रिव्यू एंड डेटा एनालिसिसि विषय पर केंद्रित रहेगी। ताकि स्वास्थ्य और अनुसंधान से जुड़े चिकित्सकों, छात्रों व बुद्धिजीवियों के बीच प्रभावी लेखन का खाका तैयार किया जा सके। कार्यशाला में चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञ जानकारी देंगे और चिकित्सा स्वास्थ्य, अनुसंधान एवं सामाजिक जागरूकता को एक मंच पर लेकर आएंगे।

यह भी पढ़ें- उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा- उद्योगों में स्थानीय निवासियों को मिले रोजगार

chat bot
आपका साथी