एआइएपीजीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, उम्मीदवार इस वेबसाइट पर करें ऑनलाइन आवेदन

एनटीए ने एआइएपीजीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। जो उम्मीदवार पीजी स्तर पर संचालित आयुष पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आवेदन कर सकते हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 07 May 2020 10:07 PM (IST) Updated:Thu, 07 May 2020 10:07 PM (IST)
एआइएपीजीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, उम्मीदवार इस वेबसाइट पर करें ऑनलाइन आवेदन
एआइएपीजीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, उम्मीदवार इस वेबसाइट पर करें ऑनलाइन आवेदन

देहरादून, जेएनएन। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा यानि एआइएपीजीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार पीजी स्तर पर संचालित आयुष पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ntaaiapget.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह परीक्षा कम्प्यूटर आधारित परीक्षा यानि सीबीटी विधि से होगी। 

बता दें, एनटीए ने एआइएपीजीईटी के लिए परीक्षा की तिथि अभी निर्धारित नहीं की है। परीक्षा तिथि के बारे में जल्द ही घोषणी की जानी है। परीक्षा के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार आवेदन पांच जून तक किए जा सकते हैं। अभ्यर्थियों को छह से दस जून के बीच फॉर्म में गलती सुधारने का भी मौका दिया जाएगा। इसके बाद 20 जून से अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। इस परीक्षा के माध्यम से देश भर के चिकित्सा संस्थानों में आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होमियोपैथी में संचालित किये जा रहे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों - एमडी, एमएस, और पीजी डिप्लोमा में दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

यह भी पढ़ें: यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज की ऑनलाइन परीक्षा से छात्र खुश

परीक्षा की अवधि 120 मिनट होगी और इसमें 120 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 अंक निर्धारित किए गए हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा। एआइएपीजीईटी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 2500 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। एससी-एसटी, ट्रांसजेंडर  व दिव्यांग के लिए 1750 और ईडब्ल्यूएस के लिए 2250 रुपये शुल्क है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने महाविद्यालयों के प्राचार्यों से सात बिंदुओं पर की चर्चा

chat bot
आपका साथी