महंगाई, भ्रष्टाचार और छवि पर पड़ा वोट

By Edited By: Publish:Mon, 30 Jan 2012 09:57 PM (IST) Updated:Mon, 30 Jan 2012 09:57 PM (IST)
महंगाई, भ्रष्टाचार और 
छवि पर पड़ा वोट

देहरादून, जागरण संवाददाता: नेतागणों ने मतदाता की चुप्पी का राज जानने के लिए बीते दिनों में कितना ऐढी चोटी का जोर लगाया हो, लेकिन पूर्णाहूति के दिन जब मतदाता की चुप्पी टूटी तो कुछ ऐसी प्रतिक्रियाएं सामने आई..। 'महंगाई ने जान निकाल दी है, ऐसी पार्टी को वोट क्या देना, जो आम आदमी के बारे में सोच न सके', 'प्रत्याशी को तो हम नहीं जानते लेकिन पार्टी मजबूत है, तो वोट उसी को देंगे', 'पूरा देश करप्शन की मार से कराह रहा है, कब तक खुद के फायदे को वोट देंगे.'।

सोमवार को मतदान केंद्रों के बाहर कुछ ऐसी ही चर्चा मतदाताओं के बीच थी। मतदान पर खासतौर से महंगाई, भ्रष्टाचार और पार्टी की छवि के मुद्दे हावी रहे। इनके अलावा विकास और स्थानीय मुद्दे भी वोटर्स के बीच छाए रहे। महिला, युवाओं व बुजुर्गो ने मतदान में जोश के साथ हिस्सा लिया। राज्य के लिए बेहतर सरकार और विकास की सोच के साथ वोट करने पहुंचे मतदाता के जेहन में तमाम सवाल और मुद्दे भी थे। इस दौरान मतदाताओं के बीच हुई चर्चाओं पर गौर करें तो राज्य के विकास, महंगाई और भ्रष्टाचार के मुद्दों के साथ ही ..जरूरी है का नारा भी मतदाताओं पर हावी रहा। भले ही प्रत्याशी नया हो, लेकिन भरोसा मुखिया पर है तो उसे वोट देने से मतदाताओं ने गुरेज नहीं की। सबसे बड़ा मुद्दा कोई था तो महंगाई। खासतौर से महिला मतदाताओं में महंगाई को लेकर रोष था और मतदान के लिए उनकी पसंद भी इसी आधार पर तय हुई। वहीं, युवा व बुजुर्ग मतदाताओं में भ्रष्टाचार को लेकर आक्रोश दिखा। ऐसे मतदाताओं ने क्षेत्र के विकास और स्थानीय मुद्दों को किनारे कर साफ छवि व भ्रष्टाचार मुक्त सरकार की कल्पना के साथ मतदान किया।

इनके साथ ही स्थानीय स्तर पर विकास का मुद्दा भी आम आदमी के बीच रहा। मतदान के लिए निकले लोगों ने क्षेत्र की अपेक्षा करने वाले प्रत्याशियों को जवाब दिया तो विकास का भरोसा दिलाने वालों के साथ खड़े दिखे। बिजली, पानी, शिक्षा स्वास्थ्य और सड़कों का मुद्दा इस दौरान चर्चा में रहा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी