मुख्यमंत्री ने स्कूली छात्रों से की पानी बचाने की अपील

जागरण संवाददाता, देहरादून: राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय देहरा राजपुर के 201वें वार्षिकोत्सव में मु

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 May 2017 08:14 PM (IST) Updated:Fri, 26 May 2017 08:14 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने स्कूली छात्रों से की पानी बचाने की अपील
मुख्यमंत्री ने स्कूली छात्रों से की पानी बचाने की अपील

जागरण संवाददाता, देहरादून: राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय देहरा राजपुर के 201वें वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि यह स्कूल छात्र-छात्राओं को शिक्षा देने के साथ ही संस्कार भी दे रहा है। स्कूल के शिक्षक अभिभावक की भूमिका निभा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने जल दिवस पर शुरू किए गए जल संचय एवं जल संरक्षण-सव‌र्द्धन अभियान के बारे में बच्चों को बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 20 लाख शौचालय हैं। जबकि राज्य में 1.10 करोड़ की आबादी है। प्रति व्यक्ति शौचालय प्रयोग के दौरान एक दिन में लगभग सात से दस लीटर पानी का उपयोग करता है। यदि एक व्यक्ति एक लीटर पानी भी रोज बचाता है तो राज्य में प्रतिदिन एक करोड़ लीटर पानी की बचत होगी, जो एक बड़ी उपलब्धि होगी।

सीएम ने राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय देहरा राजपुर के प्रधानाचार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि साढ़े तीन साल पहले उन्होंने विद्यालय से जुड़े सदस्य सुनील उनियाल को स्कूल में भेजा था। स्कूल के बारे में मिली जानकारी के बाद बाद वह स्वयं इस स्कूल से जुड़ गए। सीएम ने कहा कि स्कूल की हर संभव मदद की जाएगी। इससे पूर्व छात्राओं ने सरस्वती वंदना पेश की। इस मौके पर राजपुर क्षेत्र के विधायक खजानदास भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी