सत्तापक्ष न सराहा, विपक्ष ने गिनाई खामियां

राज्य ब्यूरो, देहरादून: राज्यपाल के अभिभाषण को भाजपा ने सरकार का दृष्टिपत्र करार देते हुए इसकी प्रशं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2017 01:09 AM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2017 01:09 AM (IST)
सत्तापक्ष न सराहा, विपक्ष ने गिनाई खामियां
सत्तापक्ष न सराहा, विपक्ष ने गिनाई खामियां

राज्य ब्यूरो, देहरादून: राज्यपाल के अभिभाषण को भाजपा ने सरकार का दृष्टिपत्र करार देते हुए इसकी प्रशंसा की। भाजपा ने कहा कि अभिभाषण में समाज के हर वर्ग को जगह दी गई है। इसके जरिये सरकार ने राज्य के विकास का रोडमैप प्रदेश के सामने रखा है। वहीं, विपक्ष ने इसमें कई खामियां गिनाते हुए इसमें संशोधन की गुंजाइश बताई।

सोमवार को सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करते हुए सरकार की ओर से विधायक मुन्ना सिंह चौहान कहा कि प्रचंड बहुमत देने के बाद जनता को सरकार से खासी उम्मीदें हैं। राज्यपाल का अभिभाषण सरकार का दृष्टिपत्र है। इसमें सरकार की नीति को बेहद ही फोकस तरीके से सरकार के एजेंडे के रूप में सामने रखा गया है। सरकार ने साफ किया है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ धर्मयुद्ध लड़ा जाएगा। इसमें लोकायुक्त व ट्रांसफर एक्ट को लागू करने के साथ ही सभी वर्गो के विकास की योजनाएं सामने रखी गई हैं। विधायक सुरेंद्र सिंह जीना ने अभिभाषण का स्वागत करते हुए प्रदेश में शराबबंदी की पैरवी की। विधायक महेंद्र भट्ट ने भी प्रस्ताव का समर्थन किया।

राज्यपाल अभिभाषण पर चर्चा में भाग लेते हुए नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने कहा कि नई सरकार रोजगार पर फोकस नहीं कर पाई है। बेरोजगार राज्य की बड़ी समस्या है। इसका ठोस समाधान निकाला जाना चाहिए था। शराबबंदी लागू करने की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि पर्यटन, महिला सुरक्षा, स्थाई राजधानी, आपदा प्रभावितों के पुनर्वास, पलायन, चार धाम यात्रा, जल स्रोतों के संव‌र्द्धन पर सरकार के पास ठोस नीति नहीं है। हल्द्वानी में गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले मरीजों को डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध नहीं है। उन्होंने राज्य के पत्रकारों के लिए ठोस आवासीय नीति व अन्य सुविधाएं न होने का मुद्दा भी उठाया। कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल ने कहा कि भावी सरकार के दस्तावेज में पिछली सरकार की नकल है। भ्रष्टाचार खत्म करने पर जोर दिया गया है, लेकिन चुनाव जिसतरह लड़ा गया, उसमें भ्रष्ट आचरण के बारे में गहराई से सोचने की जरूरत है।

भाजपा विधायक केदार सिंह रावत ने अभिभाषण में सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम के साथ ही विकास को लेकर नए संकल्पों को सराहा। विधायक महेंद्र भट्ट ने सीमांत क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य की बदहाली में सुधार और बदरीनाथ के लिए वैकल्पिक मार्ग की पैरवी की। प्रस्ताव पर चर्चा जारी रही।

chat bot
आपका साथी