Move to Jagran APP

Kedarnath Yatra 2024 के लिए Traffic प्लान तैयार, धाम में रील बनाने वाले सावधान; ऐसा किया तो पुलिस लेगी एक्‍शन

Kedarnath Yatra 2024 यात्रियों के साथ सभी पुलिस कर्मियों को सौम्य व्यवहार करने के निर्देश जारी किए गए हैं। ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल की श्रद्धालुओं से अभद्रता किसी भी हालत में क्षम्य नहीं होगी। पार्किंग को लेकर एसपी ने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण सीतापुर व सोनप्रयाग की पार्किंग है। इनके अलावा कई मिनी पार्किंग विकसित की गई हैं जिनका उपयोग आवश्यकतानुसार किया जाएगा

By Brijesh bhatt Edited By: Nirmala Bohra Published: Wed, 08 May 2024 09:27 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 09:27 AM (IST)
Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ जाते समय कुण्ड से गुप्तकाशी, फाटा और सोनप्रयाग का रहेगा रूट

संवाद सहयोगी, जागरण, रुद्रप्रयाग: Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ यात्रा को लेकर पुलिस ने यात्रा प्लान तैयार किया है। इसमें केदारनाथ यात्रा के दौरान यातायात, देश-विदेश से आने वाले यात्रियों की समस्याओं, पशु क्रूरता, नशे की सप्लाई पर पुलिस पैनी नजर रखेगी।

loksabha election banner

यात्रियों के साथ सभी पुलिस कर्मियों को सौम्य व्यवहार करने के निर्देश जारी किए गए हैं। ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल की श्रद्धालुओं से अभद्रता किसी भी हालत में क्षम्य नहीं होगी।

पुलिस अधीक्षक डा. विशाखा भदाणे ने मंगलवार को पत्रकारों से वार्ता के दौरान बताया कि केदारनाथ यात्रा अवधि में यातायात के सफल संचालन के लिए पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग को यातायात व्यवस्था का नोडल अधिकारी बनाया गया है। केदारनाथ के लिए जाते समय कुण्ड से गुप्तकाशी, फाटा से सोनप्रयाग का रूट रहेगा।

सबसे महत्वपूर्ण सीतापुर व सोनप्रयाग की पार्किंग

केदारनाथ से वापस आने पर गुप्तकाशी से कालीमठ तिराह, चुन्नी बैंड होते हुए कुण्ड से अगस्त्यमुनि के लिए रवाना किया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि इन संकरे मार्ग पर अनावश्यक रूप से जाम की समस्या से निजात पाया जा सके।

पार्किंग को लेकर एसपी ने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण सीतापुर व सोनप्रयाग की पार्किंग है। इनके अलावा कई मिनी पार्किंग विकसित की गई हैं, जिनका उपयोग आवश्यकतानुसार किया जाएगा। यात्राकाल में यातायात तथा भीड़ का दबाव ज्यादा रहता है, जिससे सोनप्रयाग में यात्रियों का प्रेशर बढ़ता है।

इसके लिए यात्रियों को अल्प समय के लिए बैरियरों पर रोककर यातायात संचालन करेंगे। 24 घंटे पुलिस कंट्रोल रूम सक्रिय रहेगा, कितने वाहन जनपद में प्रवेश कर रहे हैं, कितने बाहर जा रहे हैं, इसका पूरा डाटा रखा जाएगा।

केदारनाथ यात्रा के लिए पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जनपद क्षेत्र में किसी भी यात्री को कोई समस्या आती है, कोई भी यात्री अपने स्वजन से बिछड़ता है तो उनकी सहायता के लिए पुलिस कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहेगा। तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए पुलिस सहायता केंद्र बनाए गए हैं। यात्रा से जुड़े निर्देश, संदेश तथा सूचनाएं देने के लिए मल्टीलैंग्वेज साइन बोर्ड (मराठी, गुजराती, अंग्रेजी, हिन्दी एवं तमिल) लगाए जाएंगे।

आपरेशन मर्यादा के तहत की जाएगी विधिक कार्यवाही

केदारनाथ धाम की मर्यादा व पवित्रता बनाने के लिए अशोभनीय कृत्य, गलत रील इत्यादि या धार्मिक भावनाओं को आहत करने का प्रयास किया जाता है, तो उसके लिए आपरेशन मर्यादा के तहत संबंधित पर विधिक कार्यवाही की जाएगी। केदारनाथ धाम यात्रा अवधि में यात्रा की आड़ में नशे का कारोबार करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

केदारनाथ धाम ड्यूटी के लिए आए पुलिस बल का मनोबल उच्च रहे एवं उनकी समस्याओं का निराकरण हो सके इसके लिए जनपद के पुलिस उपाधीक्षकों को वेलफेयर अधिकारी नामित किया गया है जो कि साप्ताहिक रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगे।

ड्यूटी पर नियुक्त पुलिस बल की श्रद्धालुओं के साथ अभद्रता किसी भी दशा में क्षम्य नहीं होगी। सभी कर्मी श्रद्धालुओं के साथ मृदु व्यवहार करेंगे। श्रद्धालुओं के साथ गलत आचरण को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.