आज जन्मेंगे कान्हा, द्रोणनगरी ने बिछाए पलक-पांवड़े

जागरण संवाददाता, देहरादून: द्रोणनगरी कृष्णमय हो गई है। तमाम मंदिर भव्य सजे हैं और गली-गली, घर-घर तैय

By Edited By: Publish:Fri, 04 Sep 2015 11:42 PM (IST) Updated:Sat, 05 Sep 2015 04:11 AM (IST)
आज जन्मेंगे कान्हा, द्रोणनगरी ने बिछाए पलक-पांवड़े

जागरण संवाददाता, देहरादून: द्रोणनगरी कृष्णमय हो गई है। तमाम मंदिर भव्य सजे हैं और गली-गली, घर-घर तैयारियां जोरों पर हैं। कई मंदिरों में तो जन्माष्टमी महोत्सव शुरू हो चुका है और भक्ति में चूर होकर श्रद्धालु भजनों पर झूम रहे हैं। वहीं, शुक्रवार को विभिन्न स्कूलों में धूमधाम से जन्माष्टमी पर्व मनाया गया। बच्चों ने राधा, कृष्ण आदि बनकर भव्य झांकी प्रस्तुत की, जिसने सभी का मन मोह लिया।

---------------

झांकियों ने मोहा मन

श्री सनातन धर्म मंदिर प्रेमनगर में चल रहे महोत्सव के तीसरे दिन भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में भगवान श्रीकृष्ण के जीवन से जुड़ी एक दर्जन से अधिक झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। इनमें कृष्ण जन्म, गोवर्धन पर्वत उठाते भगवान, कंस वध, गोपियों संग प्रभु की लीला आदि शामिल थीं। मंदिर से शुरू हुई शोभायात्रा प्रेमनगर के विभिन्न मार्गो से होते हुए मंदिर में आकर संपन्न हुई। विभिन्न जगहों पर यात्रा का फूलों की वर्षा से स्वागत किया गया। प्रेमनगर चौक पर श्रीकृष्ण रासलीला की प्रस्तुति ने श्रद्धालुओं को भावविभोर कर दिया और देखने वालों की भारी भीड़ उमड़ी। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी। इस मौके पर मोहित शर्मा, पं.किशन प्रसाद शास्त्री, राजू ममगाई, केशव, सुभाष माकिन, अवतार कृष्ण कौल, गुलशन माकिन, अजुर्न कोहली, विनोद कुमार आदि मौजूद रहे।

--------------

भजनों पर झूमे श्रद्धालु

पटेल नगर स्थित श्री श्याम सुंदर मंदिर में जन्माष्टमी महोत्सव के दूसरे दिन बरेली से आए मलिक बंधु ने भजनों की प्रस्तुति से श्रद्धालुओं को खूब झुमाया। युधिष्ठिर मलिक और सुनील मलिक ने 'सब खुशी करो नर-नारी, आज प्रकटे कृष्ण मुरारी', 'जिस देश-जिस वेश में रहो, राधा-रमण कहो', 'हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे..' आदि भजनों की प्रस्तुति दी। शनिवार को कुरुक्षेत्र से राजेंद्र पराशर प्रस्तुति देंगे। इस मौके पर समिति के प्रधान अवतार मुनियाल, महामंत्री ओमप्रकाश सूरी, गोविंद मोहन, रमेश सूरी, राम सिंह, भूपेंद्र चड्ढा आदि मौजूद रहे।

----------

अभिनव-जाह्नवी ने फोड़ी हांडी

स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल कृष्णा नगर में हुई दही हांडी प्रतियोगिता हुई। इसमें राधा और कृष्ण के रूप में सजकर आए नन्हें बच्चों ने हिस्सा लिया। नर्सरी के अभिनव और जाह्नवी ने हांडी फोड़ी। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन बुद्ध सिंह जिंदल, प्रधानाचार्य विशाल जिंदल, मालिनी जिंदल, गीता वर्मा, सपना यादव आदि मौजूद रहे।

-------------

प्रेम से रहने का संदेश दिया

शैमरॉक सनसाइन स्कूल रेसकोर्स में आयोजित 'बालसखा' कार्यक्रम में शिक्षकों ने बच्चों को कृष्ण-सुदामा मित्रता की कहानी सुनाई। साथ ही बच्चों को भाईचारे और प्रेम से रहने का संदेश दिया। इस दौरान मटकी फोड़ प्रतियोगिता भी हुई।

---------------

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

श्री गुरुनानक दून वेल स्कूल रेसकोर्स में जन्माष्टमी पर्व पर छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से समां बांध दिया। छात्रों ने आर्ट एवं क्राफ्ट प्रदर्शनी भी लगाई। इस मौके पर स्कूल प्रबंधक फूला सिंह, प्रधानाचार्य हरविंदर कौर, रेखा कांबोज, हेमा बिष्ट, गीता पटवाल आदि मौजूद रहे।

-----------

भव्य अभिषेक होगा

श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में जन्माष्टमी यानी आज भव्य झांकियां प्रदर्शित होंगी। शनिवार को मध्य रात्रि में लड्डू गोपालजी का भव्य अभिषेक किया जाएगा। साथ ही मथुरा-वृंदावन के कलाकार भव्य रासलीला की प्रस्तुति देंगे।

----------

चित्रकला प्रतियोगिता हुई

संस्कार परिवार सेवा समिति की ओर से टपकेश्वर कॉलोनी में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। बच्चों ने भगवान श्रीकृष्ण और गाय विषय पर चित्रों को कैनवास पर उकेरा। समिति के अध्यक्ष आचार्य बिपिन जोशी ने भगवान श्री कृष्ण से जुड़ी कई कथा सुनाईं।

-------------

कथा श्रवण से दुखों का होता है नाश

प्राचीन श्री शिव मंदिर धर्मपुर में चल रही श्रीमद् भागवत कथा में पं.सुभाष जोशी ने कहा कि मोक्ष की प्राप्ति की चाह रखने वाले मुनष्य को भागवत कथा का श्रवण करना चाहिए। भागवत कथा दुखों का नाश करती है, संसार के राग-द्वेष नष्ट करती है। साथ ही जीवन जीने का सद्मार्ग दिखाती है। जीवन मुक्ति एवं विलक्षण सुख भागवत का सार है। इस मौके पर प्राचीन श्री शिव मंदिर प्रबंध समिति के प्रधान देवेंद्र अग्रवाल, मामचंद्र अग्रवाल, आरके तायल, राधा देवी, हर्षवर्धन मिश्रा, विकास ठाकुर, बीना उनियाल आदि मौजूद रहे।

-------------

प्रभात फेरी निकाली

गीता भवन मंदिर की ओर से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में शुक्रवार को प्रभात फेरी निकाली गई। श्रद्धालु ठाकुरजी की डोली लेकर भजन गाते हुए चल रहे थे। गीता भवन से शुरू हुई प्रभात फेरी प्रिंस चौक, सहारनपुर चौक, झंडा बाजार, तिलक रोड, चकराता रोड, घंटाघर होते हुए वापस गीता भवन पहुंची। इस मौके पर मंदिर समिति के प्रधान राकेश ओबरॉय, विपिन नागलिया, भगवती प्रसाद पं.थपलियाल, संजय शर्मा, अशोक गुप्ता आदि मौजूद रहे।

------------

आकर्षण का केंद्र बनेंगी झांकियां

तिलक रोड स्थित श्री गंगाजी मंदिर में जन्माष्टमी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इसके लिए मंदिर को भव्य सजाया गया है। शनिवार और रविवार दोनों दिन कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसमें श्री कृष्ण की लीलाओं पर आधारित झांकियां आकर्षण का केंद्र होंगी। 11 सितंबर को भगवान कृष्ण की छठी के अवसर पर विशाल भंडारा होगा। शुक्रवार को मंदिर समिति की प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी गई। इस मौके पर नीरज रस्तोगी, सतीश कश्यप, अनुज कश्यप, राकेश पंवार, अमित सक्सेना, अर्चित बंसल आदि मौजूद रहे।

---------------

रासलीला से मन मोहा

ड्रीम फ्लावर्स स्कूल टैगोर विला में छात्र-छात्राओं ने रासलीला, राधा-कृष्ण नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। इस मौके पर स्कूल चेयरमैन किरन गर्ग, प्रधानाचार्य चारू चतुर्वेदी, मेघा, प्रियंका, श्वेता आदि मौजूद रहीं। उधर, सेंट ज्यूड्स स्कूल में भी धूमधाम से जन्माष्टमी पर्व मनाया गया।

chat bot
आपका साथी