'शहरी वृत्तिक अभिकर्ता' देगा बेरोजगारों को रोजगार

जागरण संवाददाता, देहरादून: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) ने 'शहरी वृत्तिक अभिकर्ता' (एजेंट) के जरिए

By Edited By: Publish:Sat, 01 Aug 2015 07:02 PM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2015 07:02 PM (IST)
'शहरी वृत्तिक अभिकर्ता' देगा बेरोजगारों को रोजगार

जागरण संवाददाता, देहरादून: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) ने 'शहरी वृत्तिक अभिकर्ता' (एजेंट) के जरिए शहरी क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के दरवाजे खोले हैं। अभिकर्ता बनने के बाद युवाओं को कमीशन के साथ प्रतिमाह 2500 रुपये की दर से स्टाइपेंड (छात्रवृत्ति) भी दी जाएगी। इसके साथ ही एलआइसी ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ भी करार किया है। अब ग्राहकों को अपनी किश्त जमा करने के लिए एलआइसी दफ्तर या एजेंटों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

हरिद्वार रोड स्थित एलआइसी के मंडलीय कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में सीनियर डिवीजन मैनेजर रमेश चंद्रा ने बताया कि शहरी बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए 31 जुलाई से शहरी वृत्तिक अभिकर्ता के रुप में विशेष भर्ती अभियान शुरू किया है। आवेदन की अंतिम तिथि 26 अगस्त रखी गई है, इसके लिए चार सितंबर को परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। इसके लिए आवेदन निशुल्क होंगे। 18 से 35 वर्ष के 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। साथ ही अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष रखी गई है। कॅरियर एजेंट ब्रांच कनॉट प्लेस इसके लिए अधिकृत शाखा होगी। बताया कि इसके साथ एलआइसी कक्षा एक से कक्षा 10 तक में प्रथम आने वाले सौ विद्यालयों के विद्यार्थियों को स्टूडेंट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित करेगी। इसके अलावा एलआइसी ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ भी करार किया है। अब ग्राहकों को संबंधित एसबीआइ बैंक में जरूरी जानकारी देकर सीधे बैंक खाते से ऑटो डेबिट किश्त जमा करने की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना से गदगद

वार्ता के दौरान सीनियर डिवीजन मैनेजर ने बताया कि वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के प्रति लोग काफी रूचि दिखा रहे हैं। इसी का परिणाम है कि दून मंडल में अब तक 1300 व्यक्तियों द्वारा 46 करोड़ का निवेश किया जा चुका है। योजना के समापन की अंतिम तिथि 14 अगस्त है।

chat bot
आपका साथी