बोर्ड के नौ मेधावियों को गवर्नर्स मेडल

राज्य ब्यूरो, देहरादून उत्तराखंड बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर की मेरिट में इस वर्ष पहला, दूसरा और तीस

By Edited By: Publish:Thu, 28 May 2015 01:07 AM (IST) Updated:Thu, 28 May 2015 01:07 AM (IST)
बोर्ड के नौ मेधावियों को गवर्नर्स मेडल

राज्य ब्यूरो, देहरादून

उत्तराखंड बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर की मेरिट में इस वर्ष पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले कुल नौ मेधावियों की बल्ले-बल्ले होगी। इसी साल से शुरू गवर्नर्स अवार्ड पहली बार उनकी झोली में गिरेगा। इसके लिए छह जून को राजभवन में सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा।

प्रदेश के नए राज्यपाल डा कृष्णकांत पाल ने गवर्नर्स अवार्ड की अनूठी योजना लागू करने का फैसला इसी वर्ष बीती 10 मार्च को लिया था। इसके अंतर्गत चालू शिक्षा सत्र 2014-15 में घोषित परीक्षाफल के आधार पर 12वीं की परीक्षा में विज्ञान, कला व वाणिज्य वर्गो में पूरे राज्य में पृथक प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले तीन-तीन छात्र, तीन-तीन छात्राओं और दसवीं की परीक्षा में पूरे राज्य में संयुक्त रूप से प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले कुल तीन छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा। उन्हें प्रमाणपत्र और नकद धनराशि दी जाएगी।

मेधावी छात्र-छात्राओं के साथ ही प्रदेश में शिक्षा के उन्नयन, गुणवत्ता व प्रतिभा विकास को प्रोत्साहित करने के लिए श्रेष्ठ परीक्षा परिणाम देने वाले तीन सर्वोत्कृष्ट विद्यालयों को भी क्रमश: 50 हजार रुपये, 30 हजार रुपये व 20 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी। उक्त धनराशि हर साल राज्यपाल अपने विवेकाधीन कोष से देंगे। गवर्नर्स अवार्ड के लिए छात्र-छात्राओं एवं विद्यालयों की सूची माध्यमिक शिक्षा निदेशक मुहैया कराएंगे। गौरतलब है कि उत्तराखंड बोर्ड का परीक्षा परिणाम बीते रोज घोषित हुआ है। राज्यपाल ने बोर्ड परीक्षा में कामयाब रहे छात्र-छात्राओं को बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी हैं। राज्यपाल ने बेहतर परीक्षा परिणामों का श्रेय विद्यार्थियों की कड़ी मेहनत, लगन और उनके अभिभावकों की ओर से दिए गए अनुकूल माहौल के साथ संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्यो और शिक्षकों के मार्गदर्शन को दिया है। उन्होंने कहा कि प्रतिभाशाली विद्यार्थी देश का भविष्य हैं और उन पर राष्ट्र निर्माण का दायित्व है।

chat bot
आपका साथी